पेट की चर्बी को घटाती है हरी इलायची, ऐसे करें सेवन...


आयुर्वेद के अनुसार रसोईघर में रखे मसाले ही हमारे इलाज के लिए कारगर हैं. इलायची उन मसालों में से एक है. रोजाना इलायची खाई जाए तो कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती है. इलायची वजन घटाने में भी सहायक है. आयुर्वेद के अनुसार हरी इलायची शरीर के अपच को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ कर शरीर की सूजन को कम करती है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है. जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है.
इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में भी सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है. इलायची नहीं चबा सकते तो आप इसको चाय में डाल कर उपयोग कर सकते हैं. रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पाउडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है. इसे रोजाना लेने से कोई बुरा असर नहीं पड़ता.

सांस की बीमारी
सर्दी, खांसी या छाती में जमाव है तो राहत दिलाने के लिए इलायची बेहतर प्राकृतिक उपचार है. भाप लेते समय गर्म पानी के बर्तन में इलायची के तेल की कुछ बूंदें डालें.

हेल्दी हार्ट
दिल के स्वास्थ्य लाभ के लिए अपने इलायची को रोजाना खाने में शामिल करें. इलायची वाली चाय पीते रहें. हाई ब्लड प्रेशर को मेंटेन करेगा.

पाचन तंत्र
बदहजमी की समस्या है तो इलायची का सेवन करना चाहिए. अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाने और डिटोक्सिफाई करने के लिए रोज़ सुबह इलायची की चाय पी सकते हैं. दो से तीन इलायची, अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा, थोड़ी सी लौंग और धनिया के कुछ बीज लें. इन्हें पीसकर गर्म पानी के साथ खाएं. अपच, सूजन और गैस से फाएदा मिलेगा.

एसिडिटी
खाने के बाद नियमित रूप से इलायची चबाने से एसिडिटी दूर होती है. खाने के एकदम बाद बैठने के बजाय इलायची चबाते हुए कुछ देर सैर करें.

मुंह की दुर्गंध
खाने के बाद एक इलायची चबाना चाहिए. यह मुंह की दुर्गंध दूर करने के साथ पेट से जुड़ी समस्यों को दूर करती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।