चेहरा साफ करने के लिए पानी नहीं तेल है अधिक फायदेमंद


चेहरे को तेल से साफ करने पर त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल और धूल-मिट्टी के कण से छुटकारा मिलता है और कोशिकाओं को पोषण प्राप्त होता है। जिस वजह से चेहरे की खोई रंगत और खूबसूरती वापस आ जाती है। चेहरे को बेदाग व सुंदर बनाने के लिए उसे साफ रखना बहुत जरुरी होता है, इसलिए लोग दिन में कई बार पानी से चेहरा साफ करते हैं। लेकिन पानी की जगह तेल से चेहरा साफ करना ज्यादा बेहतर होता है। यह बात आपको अजीब लग सकती है लेकिन यब सच है। इस प्रक्रिया को ऑयल क्लींजिंग कहते हैं। ऑयल क्लींजिंग आपके चेहरे से धूल-मिट्टी के कण और अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करती है और आपको बेदाग और दमकती त्वचा मिलती है। आइए जानते हैं कि ऑयल क्लींजिंग कैसे काम करता है और इसे करने का क्या तरीका होता है। 

ऑयल क्लींजिंग कैसे फायदेमंद है:

ऑयल क्लींजिंग करने से चेहरे पर लगाया गया तेल चेहरे पर मौजूद धूल-मिट्टी के कण के साथ मिल जाता है और उन्हें प्रभावी तरीके से हटा देता है। इसके अलावा यह चेहरे की त्वचा पर लगे अतिरिक्त तेल के साथ मिलकर उसे भी हटाने में मदद करता है। यह आपके रोमछिद्रों को अंदर तक साफ करता है और मुंहासों तथा ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसके बाद आपके चेहरे की त्वचा साफ, स्वस्थ और दमकने लगती है, क्योंकि यह त्वचा की खोई हुई नमी वापस प्रदान करता है।

कैसे तेल का उपयोग करें: 

ऑयल क्लींजिंग का इस्तेमाल करते हुए आपको ऐसे तेल का उपयोग करना चाहिए, जो एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल से भरपूर हो और साथ ही आसानी से घुल जाएं। टी ट्री, पीपरमिंट, कैस्टर या ऑलिव ऑयल बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं।

ऑयल क्लींजिंग करने का तरीका:

स्टेप 1: सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी के साथ धो लीजिए, इससे आपके चेहरे की त्वचा मुलायम हो जाएगी और तेल को सोख लेने के लिए तैयार हो जाएगी।

स्टेप 2: अब सूखे तौलिये की मदद से अपने चेहरे पर थपकी मारकर सूखा लें।

स्टेप 3: अब तेल की सिक्के जितनी मात्रा को हाथ पर निकाल लें और दोनों हथेलियों पर अच्छी तरह फैला लें।

स्टेप 4: अब हथेलियों के सहारे तेल को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

स्टेप 5: तेल को चेहरे और गले पर लगाने के बाद हल्के हाथ से मसाज करें। मसाज करते हुए माथे, नाक और चिन पर अच्छी तरह मसाज करें और जबड़े के आसपास भी थोड़ा ज्यादा मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा और रोमछिद्रों खुल पाएंगे।

स्टेप 6: कुछ मिनट के बाद एक सूती कपड़े को गुनगुने पानी में भिगोकर त्वचा पर रख लें और ऊपर से हल्के हाथ से थपकी मारें। फिर हल्के हाथों से कपड़े के सहारे तेल को पौछ लें।

स्टेप 7: गुनगुने पानी में भीगे कपड़े को आपको 3-4 बार इस्तेमाल करना पड़ सकता है, इसलिए ज्यादा ताकत का इस्तेमाल करके तेल को पौछने की कोशिश ना करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।