पान के पत्तों से भी आपके चेहरे की सुन्दरता में लग सकते है चार चाँद


हिंदू धर्म में पान के पत्तो का बहुत अधिक महत्व है. पान का उपयोग हिन्दू धर्म में अनेक प्रकार से किया जाता है. हिन्दू धर्म में पान का उपयोग हर प्रकार की पूजा-अर्चना में किया जाता है. साथ ही पान का उपयोग मेहमानों के स्वागत में भी किया जाता है. कई लोग ऐसे होते है जो खाना खाने के बाद पान खाते है. पान का चलन आज के युग से नही है, इसका उपयोग राजा-महाराजा के समय से होता चला आ रहा है. पान एक बहुत अच्छी चीज है किन्तु कई लोगों ने पान को गलत आदतों में शुमार कर दिया है. आपको यह जानकर हैरानी होगी की पान के पत्तों से सौंदर्य में निखार भी लाया जा सकता है.

आइये चेहरे को चमकाने के लिए पान का उपयोग कैसे किया जाता है जानते है–

पान के पत्ते के द्वारा चेहरा चमकाने का यह उपाय ऐसा है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी होगी. इसका उपयोग करने के लिए सर्वप्रथम पान के पत्तों को 3 से 4 मिनट तक गर्म पानी में उबाल लें. पत्तो को उबालने के बाद इससे बारीक पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को पुरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें. यदि आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा बेसन भी मिला सकते हैं. बेसन मिलाना एक अच्छा उपाय होगा. अब इस पेस्ट को लगाने के लगभग 15 मिनट के बाद चेहरा ठण्डे पानी से धो लें. पान के पत्तो से किया गया यह उपाय चेहरे पर काफी रौनक लाता है.
कील-मुंहासों से छुटकारा मिलेगा
पान के पत्तों का यह पेस्ट एक और आपके चेहरे की सुन्दरता में बढोतरी करता है वहीँ दूसरी ओर दाग-मुंहासों की समस्या से भी निजात दिलाता है. कील-मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए पान के पत्तों के बारीक पेस्ट में आप कुछ मात्रा हल्दी की मिलाकर इसे अच्छी तरह मिला लें. हल्दी मिश्रित इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाने से फायदा मिलेगा. इस पेस्ट को भी लगाने के कुछ देर बार धो लें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपको मुंहासों से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा.
आप पान के पत्तो का उपयोग नहाने के पानी में भी डालकर कर सकते है. इसके परिणाम भी बेहतर है. गर्मियों के मौसम में पसीना आना आम बात होती है. और पसीने से बदबू आती है. यदि आप इस पसीने और बदबू से छुटकारा पाना चाहते है तो प्रतिदिन नहाने के पानी में पान के पत्ते का तेल मिला लीजिये इससे आपको पसीने की बदबू से छुटकारा मिल जायेगा.

चेहरे को सुन्दर व दमकता हुआ बनाने के यह पांच घरेलु उपचार

1. दाग धब्बे रहित चिकनी त्वचा के लिए थोड़ी-सी मैथी की पत्तियाँ, पुदीने की पत्तियाँ और अखरोठ की छाल को पानी में उबाल कर ठंडा कर लें. इस पानी को छान कर साफ़ बोतल में भरकर रखलें. सोने से पहले इस पानी से चेहरा साफ़ करें कुछ ही दिनों में चेहरा दमकने लगेगा.

2. त्वचा का सौन्दर्य बना रहे इसके लिए प्रतिदिन सुबह शाम गर्म पानी में निम्बू का रस डाल कर पियें. फलों के रस अथवा सब्जियों से भी त्वचा चमकती है.
3. सुखी त्वचा को कोमल और तेजवान बनाने के लिए कम पकी हरी सब्जियां, मक्खन व टमाटर खाएं.

4. तैलीय त्वचा से छुटकारे के लिए चौकर युक्त अनाजों की रोटी और दलिया खाएं. नमक, चीनी व तली चीजें न खाएं. सलाद व पानी अधिक इस्तेमाल करें. इससे ब्लैक हेड और वाइट हेड से भी छुटकारा मिलेगा.
5. चेहरे पर मुहासे निकल आने पर चेहरे की पूरी सुन्दरता चौपट हो जाती है. इसके लिए दूध में हल्दी और चन्दन को पीस कर चेहरे पर लगायें, मुहासे कुछ ही दिनों में दूर हो जायेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।