चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय


हर लड़कियों की दिली ख्वाहिश होती हैं कि उनका चेहरा बिल्कुल साफ-सुथरा हो। लेकिन, आज के लाइफस्टाइल और प्रदुषण युक्त शहर में ऐसा हो पाना मुश्किल हैं। क्योंकि, ज्यादातर चेहरे पर दाग-धब्बे गलत खान-पान और प्रदुषण की वजह से होते हैं। लेकिन, इन सब के बावजूद भी आप अपने चेहरे को दाग-धब्बों से दूर रख सकते हैं, क्योंकि कुछ ऐसे घरेलू उपचार हैं, जिसे आजमा कर आप इससे छुटकारा पा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

नींबू का रस
नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच का काम करता है, जो आपके चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करता है। ऐसे में, आप एक चम्मच नींबू के रस को अच्छे से चेहरे पर लगाएं और उसे आधे घंटे के लिए लगा कर छोड़ दें, उसके बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धूल कर मॉइस्चराइजर लगाएं। हालांकि, इसका प्रयोग यदि आप रात में करें तो ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि दिन में चेहरे पर पड़ने वाली सूर्य की किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसके अलावा, यदि आप चाहें तो नींबू के रस में थोड़ा सा शहद मिला कर भी लगा सकती हैं, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक के गुण मौजूद होते हैं जो दाग-धब्बे को छुड़ाने में मदद करते हैं।

आलू
आलू में भी प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के गुण पाए जाते हैं, जो पिगमेंटेशन और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। आप आलू में शहद डाल कर इसे चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगा कर छोड़ दें उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धूल लें। इसके प्रयोग से आपको हफ्ते भर में चेहरे की रंगत में बदलाव दिखेगा।

छाछ और टमाटर का रस
बटर मिल्क में, लैक्टिक एसिड और टमाटर में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा से स्पॉट को हल्का करने का काम करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप छाछ के 4 छोटे चम्मच और ताजा टमाटर के रस को 2 चम्मच लेकर अच्छे से मिला लें, और इसे चेहरे पर लगाएं। आप इस पैक को हफ्ते में तीन दिन लगा सकते हैं, जिसका असर आपको खुद ब खुद दिखाई देने लगेगा।

ऐलो वेरा जेल
एलोवेरा जैल को चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना गया है। आप इसमें हनी डाल कर चेहरे पर 45 मिनट के लिए लगाएं। एक महीने के अंदर आपको असर दिखना शुरु हो जाएगा।

हल्दी, दूध और नींबू का रस
चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए हल्दी किसी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक के गुण मौजूद होते हैं, जो आसानी से चेहरे को साफ़ करने का काम करता है। ऐसे में, आप एक छोटे चम्मच हल्दी में, थोड़ा सा दूध और नींबू का रस मिलाकर चेहरे से गले तक लगाएं और इसे 10 मिनट तक लगा छोड़ दें। उसेक बाद इसे अच्छी तरह से धूल लें, हालांकि हल्दी के दाग आसानी से नहीं जाते हैं। ऐसे में, आप अपने चेहरे पर नारियल तैल से मसाज करें और फिर बाद में उसे साबुन से धूल लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।