हथेली में पसीने से हैं परेशान, तो ये करें समाधान, जरुर शेयर करें


कई बार तनाव, लो ब्‍लड प्रेशर या हाइपरहाइड्रोसिस के कारण हाथों में बहुत पसीना आने लगता है पसीना इतना ज्यादा होता हैं कि दूसरों के सामने शर्म आने लगती हैं और कुछ लोगो की यह दिक्कत गर्मियों में और बढ़ जाती हैं अगर आप अपने हाथ पसीजने की समस्या से पीड़ित हैं तो रोज़मर्रा में होने वाली परेशानियों को आप समझ सकते होंगे.

अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान रहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं, क्‍योंकि आज हम आपकी समस्‍या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्‍खे लेकर आये हैं जो आपके हाथो में पसीना आने की समस्या को कम ह नहीं बल्कि काफी हद तक खत्म कर देगा.

यह उपाय इस समस्‍या का परमानेंट इलाज नहीं हैं लेकिन इस समस्‍या को काफी हद तक दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं तो देर किस बात की आइए हमारे साथ इन उपायों के बारे में जानें जो आपकी इस समस्या को कम कर देंगे.

पसीने को दूर करेगें ये घरेलू उपाय

टैल्‍कम पाउडर
अगर हथेलियों में हल्‍का पसीना आता है तो पसीने वाली जगह पर आप टैल्‍कम पाउडर लगा सकते हैं, जोकि नमी को सोख लेता है और आपकी इस समस्या को कम कर देता हैं अपने बैग में पाउडर रख भी सकते हैं ताकी जरुरत पड़ने पर आप इसका इस्‍तेमाल आसानी से कर सकें.

तेज पत्‍ता या आलू
जिन लोगों को हाथो में पसीना ज्‍यादा आता है उन लोगों को तेज पत्‍ते का इस्‍तेमाल करना चाहिए. इसके लिए थोड़ से तेज पत्ते लेकर पानी में बहुत अच्छी तरह से उबाल लेना चाहिए और अच्छे से उबाल आ जाने पर इस पानी को ठंडा होने के बाद हथेलियों पर लगाना चाहिए इससे हाथो का पसीना कम हो जाता हैं.

इसके अलावा कच्चे आलू की स्लाइस काटकर हथेलियों पर मलें और ऐसा करने पर आपके हाथों पर पसीना आना कम हो जाएगा.

बेकिंग सोडा और टी बैग
गर्म पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला कर उसमें अपने पसीनेदार हाथों को डुबोएं. ऐसा केवल कुछ मिनट के लिये करें और फिर देखें कि इस घोल से हाथ निकालने के बाद आपको कई घंटो तक हाथों में पसीना नहीं आएगा और इसके अलावा एक बाउल में पानी डालकर उसमें 4-5 टी बैग डालिये और अपनी हथेलियों को भिगो दीजिये. यह प्राकृतिक रूप से आपके हाथों का पसीना कंट्रोल करेगी.

एल्‍कोहल
अल्कोहल को डूबोकर, उससे अपनी पूरी हथेलियों पर रगड़े. कुछ ही घंटो में हथेलियों का सारा पसीना सूख जाएगा पर इस बात का खास ध्‍यान रखें कि इसे ज्‍यादा ना रगड़े नहीं तो आपकी त्‍वचा ड्राई हो जाएगी.

हमेशा अपने साथ एक अल्कोहल युक्‍त एंटीबैक्टीरियल हैंड सेनिटाइजर रखें ताकि अगर आपको हाथ धोने के लिए पानी ना मिले तो आप उसका इस्तेमाल कर सकें. थोड़े से अल्कोहल से आपके हाथ कुछ देर के लिए ही सही लेकिन सूखे रहेंगे.

अन्‍य उपाय
जिन लोगों को पसीना ज्‍यादा आता है, उन्हें रोजाना टमाटर का जूस पीना चाहिए. ऐसा करने से भी पसीना आना कम हो जाता है. इसके अलावा चाय या कॉफी छोड़ देनी चाहिए और उसकी जगह ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जा सकता है ग्रीन टी पीने से पसीने आने की शिकायत ना के बराबर ही हो जाती है

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।