लक्ष्मी प्राप्ति के लिए इस दिवाली ये उपाय करें और इन बातों से बचें


इस साल महालक्ष्मी की पूजा का पर्व दिवाली 19 अक्टूबर को है। इस दिन सुख-समृद्धि के लिए माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। कई बार काफी मेहनत करने के बावजूद भी लक्ष्मी की कृपा नही हो पाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही पांच उपायों के बारे में जिनको करने से घर में स्थायी रूप से लक्ष्मी का वास होगा। इसके अलावा ऐसी पांच बातों के बारे में बताएंगे, जिनसे लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं।

जिन लोगों का व्यवसाय नहीं रहा है, वे सवा भाव फिटकरी का टुकड़ा लेकर व्यवसाय स्थल पर से 81 बार उतारकर उत्तर दिशा की तरफ एकांत में फेंक दें। मगर, ध्यान रखें कि फेंकते समय कोई आपको टोके नहीं। वहीं, यदि नौकरी-व्यवसाय में दिक्कत हो तो मीठा जल, मुट्ठीभर चने की दाल लक्ष्मीजी पर चढ़ाने के बाद पीपल की जड़ में चढ़ाकर अपनी समस्या से छुटकारा दिलाने की कामना करें।
  • दीपावली के दिन किसी सुहागिन स्त्री को भोजन करवाकर सुहाग की सामग्री, वस्त्र, दक्षिणा आदि देकर उनका आशीर्वाद लें। दीपावली को किसी हरिजन दंपति को अपने घर में बैठाकर भोजन करवाएं तथा दक्षिणा दें। पूरे वर्षभर धन की वर्षा होगी।
  • दीपावली की सुबह वटवृक्ष का पत्ता तोड़कर केसर, गोरोचन, कुंकु से उस पर अपनी मनोकामना लिखें और बहते जल में बहा दें। ऐसा दिवाली की रात के बाद लगातार 7 दिन करें।
  • दीपावली की रात्रि को पूजा में लाल कपड़े में बांधकर 11-11 सुपारी, काली हल्दी, पीली हल्दी, कौड़ी (संभव हो तो लक्ष्मी कौड़ी), गोमती चक्र तथा एक एकाक्षी नारियल रखें। दूसरे दिन यह पोटली तिजोरी या गल्ले में रख दें।
  • मां लक्ष्मी के मंदिर में जाकर कमल पुष्प, गुलाब पुष्प, गन्ना, कमल गट्टे की माला इत्यादि दीपावली के दिन प्रात: चढ़ाकर श्रीसूक्त, लक्ष्मी सूक्त और कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें। धन प्राप्ति के मार्ग खुलेंगे। कमल गट्टों को लाल कपड़ों में बांधकर तिजोरी में रखें।
ये भी पढ़िए : दिवाली पर ऐसे आएंगी घर में माँ लक्ष्मी करें ये चमत्कारिक उपाय

इन पांच बातों से बचें

  • दिवाली के दिन शाम के समय में नहीं सोना चाहिए क्योंकि इससे दरिद्रता आती है। शाम के समय में देवी लक्ष्मी घर आती है और यदि उस वक्त आप सो रहे होते हैं, तो वह वापस लौट जाती हैं। वैसे अन्य दिनों में भी शाम को सूर्यास्त के वक्त नहीं सोना चाहिए। मान्यता है कि यह धन के देवता कुबेर का समय होता है।
  • दीपावली के शुभ दिन पर आप अपने घर के बड़े लोगों का सम्मान करें भूलकर भी अपशब्दों का प्रयोग न करें। भूलकर भी घर में लड़ाई और झगड़ा आदि नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी रुष्ट होकर चली चाती हैं।
  • इस दिन घर के बाहर भी किसी भी व्यक्ति को अपशब्द न कहें और न ही किसी से लड़ाई-झगड़ा करें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है।
  • अक्सर लोग दीवाली के दिन शराब या किसी दूसरे तरह का नशा करते हैं। इससे पूरे घर में गरीबी और दरिद्रता आती है।
  • जिस जगह गंदगी होती है, वहां से लक्ष्मीजी चली जाती हैं और उसी घर पर सबसे पहले आती हैं व स्थिर बनी रहती हैं, जहां साफ-सफाई रहती है। इसलिए घर को साफ रखें। इस दिन आप घर की दीवारों से लेकर फर्श तक साफ रखें और रंगोली बनाएं। फूल-मालाओं से घर को सजाएं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।