ये तरीके दूर कर देंगे नए जूतों से पड़ने वाले घाव और निशान


अक्सर आपने देखा होगा की जब भी आप नए जूते या सैंडल खरीदते है तो उनको पहनने से आपके पैरो में  छाले पड़ जाते है या आपके पैर कट जाते है. बहुत बार तो ऐसा भी होता है की आपके पैरो पर जूते और सैंडल के निशान भी आ जाते है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप जूतों के इन काले निशानों को साफ कर सकते है. 

1- स्किन के किसी भी निशान को साफ़ करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल सबसे अच्छा होता है, अगर आपके पैरो में नए जूते के कारण काले निशान पड़ गए है तो इन्हे साफ़ करने के लिए इन पर  नारियल का तेल लगा लें. अगर आप दिन में 3-4 बार ऐसा करते है तो इससे जूते के कारण पड़ा घाव भी भर जाएगा और निशान भी साफ हो जाएंगे. 
2- शहद के इस्तेमाल से भी पैरों के निशान को साफ किया जा सकता है. पैरो  के निशानों को साफ़ करने के लिए थोड़े से शहद में थोड़ा सा तिल का तेल मिलाकर अपने पैरो के  घाव के निशान पर लगाएं. सूख जाने पर गुनगुने पानी से साफ कर लें. जल्दी आराम मिलेगा. 
3- अगर आपको जूते पहनने के कारण पैरो में जलन हो रही है तो इसके लिए उस स्थान पर  एलोवीरा जैल लगाएं. दिन में 2-3 बार इस जैल का इस्तेमाल करन से आराम मिलेगा. 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।