क्या हथेली और तलवों का पसीना आपको भी परेशान करता है


गर्मियों में पसीना आना आम बात है लेकिन बिना गर्मी के भी कुछ लोगों के हाथों-पैरों पर बहुत पसीना आता है। ऐसा अक्सर अधिक तनाव लेने, लो ब्लड प्रैशर या हाइपरड्रोसिस के कारण होता है। अधिक पसीने की वजह से लोगों को किसी से हाथ मिलाने पर भी शर्मिंदगी महसूस होती है और पैरों में से भी बदबू आने लगती है। ऐसे में कुछ घरेलु उपाय करके हथेली और तलवों का पसीना आने की इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

टैल्कम पाउडर :-
जिस तरह गर्मियों में पसीना आने की वजह से बॉडी पर टैल्कम पाउडर लगाते हैं उसी तरह हाथों-पैरों पर आने वाले पसीने को रोकने के लिए भी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑफिस जाने वाले लोग इसे अपने बैग में रख सकते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर इसे हाथों पर लगा सकें और जूते पहनने से पहले भी पैरों पर पाउडर लगा लें।
आलू :-
इसके लिए आलू को छिलकर इसे स्लाइस में काट लें और इसे हथेलियों और पैरों पर रगड़ें। ऐसा करने से पसीना आना कम हो जाएगा । कच्चे आलू को घिसकर उसको निचोड़कर रस निकाल लीजिये और इस रस को भी हथेली और तलवों पर मालिश के लिये प्रयोग किया जा सकता है ।
तेज पत्ता :-
जिन लोगों को हाथों-पैरों पर अधिक पसीना आता हो, वे तेज पत्ते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए थोड़े-से तेज पत्तों को पानी में उबालें और जब पानी में अच्छी तरह उबाल आ जाए तो इसे ठंडा होने दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे हाथों-पैरों पर लगाएं जिससे पसीना आना कम हो जाएगा।
बेकिंग सोडा :-
गुनगुने पानी में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिला कर उसमें अपने हाथों को कुछ मिनटों के लिए भिगो कर रखें। इससे कई घंटों तक हाथों पर पसीना नहीं आएगा। यही प्रक्रिया पैरों के लिए भी कर सकते हैं। इसका एक अन्य लाभ यह भी है कि यह त्वचा पर चढ़ी मैल की परत को भी साफ कर देता है ।
टी-बैग :-
एक बाउल में पानी डालकर उसमें 4-5 टी-बैग डालें और जब वे अपना रंग छोड़ना शुरू करें तो उसमें अपने हाथों को डूबो दें। रोजाना कुछ देर ऐसा करने से पसीना आना बंद हो जाएगा। इस पानी को पैर के तलवों पर भी लेप किया जा सकता है अच्छा लाभ देता है ।

टमाटर का जूस :-
इसके लिए रोजाना टमाटर का जूस पीएं। इससे पसीना आना कम हो जाएगा। इसके अलावा चाय-कॉफी की जगह ग्रीन-टी पीनी चाहिए। हथेली और तलवों का पसीना आने की समस्या के लिये यह प्रयोग बहुत से कॉस्मेटिक क्लीनिक में निर्देशित किया जाता है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।