घर के मंदिर से तुरंत हटा दे ये चीजे, वरना घर बन सकता है नर्क !


भारतीय घरो में देवी देवताओ के लिए एक अलग स्थान जरूर बनाया जाता है. जी हां हम सब अपने घर के अनुसार एक छोटा सा या बड़ा मंदिर जरूर बनाते है. वो इसलिए क्यूकि एक तो इससे हमारे दुःख दर्द दूर हो जाते है और दूसरा हमारे मन को काफी शान्ति भी मिलती है. वही जिन घरो में विधि विधान से पूजा की जाती है, वहां हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इससे घर की दरिद्रता भी दूर होती है. पर कई बार हम पूजा करने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते है, जिससे घर में अशांति फैलती है और नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. इसलिए आज हम आपको मंदिर और पूजा के बारे में कुछ खास बातें बताना चाहते है.

गौरतलब है, कि घर में कभी भी दो शिवलिंग, तीन गणेश, दो शंख, दो सूर्य प्रतिमाएं, जगदम्बा की तीन प्रतिमाएं और दो शालिग्राम जी की प्रतिमाएं नहीं होनी चाहिए. बता दे कि इससे भक्ति का फल नहीं मिलता और सुखो की बजाय दुखो की ही प्राप्ति होती है. इसके इलावा वास्तु के अनुसार इससे घर का वातावरण भी अशांत होता है. बता दे कि घर के मंदिर में ज्यादा बड़ी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. जैसे यदि आप मंदिर में शिवलिंग रखना चाहते है तो वो आपके अंगूठे के आकार से बड़ा नहीं होना चाहिए.
दरअसल शिवलिंग बहुत संवेदनशील होता है और इसलिए घर के मंदिर में छोटा सा शिवलिंग रखना ही शुभ माना जाता है. बहरहाल आप घर के मंदिर में शंख तो जरूर रखते होंगे. मगर साथ ही इस बात का ध्यान भी रखे कि एक से ज्यादा शंख या दो शंख मंदिर में नहीं होने चाहिए. इसके इलावा शास्त्रों के अनुसार मंदिर में कभी भी खंडित मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए. वो इसलिए क्यूकि इससे नकारात्मक ऊर्जा के घर में आने के द्वार खुल जाते है और इसे अशुभ भी माना जाता है. यही वजह है कि घर में खंडित मूर्ति की पूजा करना वर्जित माना जाता है.
बहरहाल यदि आपके घर के मंदिर में भी ये सब चीजे मौजूद है, तो आज ही इन्हे हटा दीजिये और देवी देवताओ की असीम कृपा पाईयें.
ये भी पढ़िए : जब घर का दरवाजा बनता है समस्याओं का कारण, शेयर करें

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।