कई बीमारियों का रामबाण इलाज़ है गेंदे का फूल


आपने काफी बार सुना होगा की इस फल या फूल से इस रोग में लाभ होता है और तो और कई लोगो ने तो इसे अजमाया भी होगा पर क्या आप को पता है की गेंदे के फूल से भी कई प्रकार के लाभ होते है आज हम आप के उन्ही लाभों के बारे में बतायेगे जो आप और आप के जानने वालो को बहुत लाभ देगा ।

1. जिन पुरुषों को स्पर्मेटोरिया की शिकायत हो उन्हे गेंदा के फूलों का रस पीना चाहिए। इन फूलों का रस निकालने के लिए फूलों की ताजी पँखुड़ियों को लेकर पानी से धोकर उनको मिक्सी में चला लें लगभग 50 ग्राम पँखुड़ियॉ । उनमें 30 मिलीलीटर पानी भी मिला दें । फिर जो पेस्ट बने उसको सूती कपड़े में रखकर रस निचोड़ लें और ताजा ही सेवन करें रोज एक बार ।

2. गेंदा के पँखुड़ियों का रस कान में डाला जाए तो यह कान दर्द को कम कर है अत: इसकी पत्तियों को पीस कर रस निकाल लें और इस रस की 2 बूंदों को कान में डालने से दर्द कम हो जाता है । इसके लिये एक फूल की पँखुड़ियों को सिल बट्टे पर मसलकर उसका रस निचोड़ कर कान में डाला जाता है ।
3. सूखे हुए गेंदा के फूल को मिश्री के साथ खाने की सलाह दमा और खाँसी की शिकायत वाले मरीज को दिया जाता है । यदि रोगी को मधुमेह की भी शिकायत है तो उसको यह प्रयोग मिश्री के साथ नही करना चाहिये । मिश्री की जगह गेंदे के फूल के साथ गुनगुने पानी का सेवन किया जा सकता है ।

4. पैर और एडियॉ फटने की समस्या में गेंदा बहुत लाभकारी रहता है । गेंदा के पत्तों को मोम में गर्म कर लें व ठंडा होने के बाद पैरों की बिवाई पर लगाने से दर्द में आराम मिल जाता है तथा इससे तालु चिकने हो जाते है और 4-5 दिन में ही फटी हुई बिवाईयॉ भरने लगती हैं ।
5. चाहे सूखी हो या खूनी बवासीर यह दोनों ही समस्याओं में लाभ करता है । बवासीर के रोगी को यदि गेंदा की पत्तियों का रस काली मिर्च और नमक का घोल साथ मिला कर पिलाया जाए तो बावासीर में आराम मिलता है । बवासीर के रोगी को मिर्च और मसालेदार चीजों का सेवन नही करना चाहिये और पानी खूब पीना चाहिये ।

6. गेंदा के फूल की पंखुडियों को इक्टठा कर पीस लिया जाए और शरीर के सूजन वाले हिस्सों में लगाया जाए तो सूजन कम हो जाती है । सूजन के रोगी को यह ध्यान रखना चाहिये कि यदि सूजन की समस्या ज्यादा है तो चिकित्सक से परामर्श जरूर करना चाहिये । कई बार सूजन का कारण कोई गम्भीर रोग भी हो सकता है ।
7. जिन्हें सिर में फोड़े फ़ुन्सियाँ और घाव हो जाए उन्हें मैदा के साथ गेंदा की पत्तियों और फूलों के रस को मिला कर लगाना चाहिए और इसे सप्ताह में दो बार सिर पर लगाना चाहिए ऐसा करने से फोड़े फुन्सियाँ और घाव होना कम हो जाता है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।