रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पीने से होते हैं कई चौकाने वाले फायदें !


भारतीय रसोई में इलायची के टेस्ट की एक अलग ही जगह है। बड़ी इलायची कुछ स्पेशल व्यंजनों को बनाने के लिए मुख्य मसाला है वहीं आमतौर पर छोटी इलायची को खुशबू व स्वाद के लिए प्रयोग में लिया जाता है। इलायची वाली चाय भी संसार भर में खूब पसंद की जाती है। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते है कि इलायची एक आयुर्वेदिक औषधि भी है जिससे हम शरीर की कई बीमारियों से छुटकारा आसानी से पा सकते है।आपको बतादें कि अगर हम रात्रि के समय इलायची को खाते है और फिर पानी का  सेवन करते है तो उससे शरीर को कौन – कौन से फायदे होते हैं।


वजन कम करें 
वजन कम करना आज छोटी से बात हो गयी है जिसे भी देखो वो मोटापा कम करने में लगा है लेकिन मोटापा बहुत समय बाद जाता है वो भी जब आप कठिन मेहनत करते है उसके बाद लेकिन आयुर्वेद के अनुसार हम बिना ज़्यादा मेहनत के इलायची के साथ गर्म पानी सेवन करने से अपने शरीर का अतिरिक्त वजन कम कर सकते हैं।
सांस की दुर्गन्ध दूर करने के लिए
सांस की दुर्गन्ध को दूर करने में भी इलायची काफी लाभदायक होती हैं और आयुर्वेदिक होने की वजह से इसका कोई नुकसान भी नहीं होता है। अगर आपके मुंह से बदबू हमेशा आती है तो रात को गर्म पानी के साथ इलायची के सेवन से सांस की दुर्गन्ध की यह समस्या समाप्त हो जाती हैं।

रक्त प्रभाव नियंत्रित करें
इलायची में ऐसे गुण भी है जो शरीर में रक्त के प्रभाव को नियंत्रित रखते है इसीलिए शरीर में रक्त प्रभाव को ठीक रखने के लिए आयुर्वेद में रात को इलायची खाकर गर्म पानी सेवन करने की बात की गयी है।
शरीर की अंदर से सफाई करें
शरीर के अंदर की सफाई भी उतनी ही जरूरी है जितनी की शरीर के बाहर की वैसे हम शरीर के बाहरी हिस्से की सफाई पर ज़्यादा ध्यान देते है लेकिन शरीर के अंदर की सफाई के बारे में कभी नहीं सोचते लेकिन यह शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है और इलायची से हम अपने शरीर के अंदर किस सफाई बड़ी ही आसानी से कर सकते है। इसके लिए आपको रात को चार इलायची खाकर ऊपर से गर्म पानी का सेवन करना है। ऐसा करने से आपके शरीर के अंदर की सफाई सुबह मल द्वारा हो जाती हैं।

दिमाग को तेज करें
दिमाग की शक्ति बढ़ाने और याददाश्त बढ़ाने में इलायची बहुत लाभदायक होती हैं। इसके लिए आप किसी तरह से इलायची का सेवन कर सकते है।
ये भी पढ़िए : अगर याददाश्त को रखना है चुस्त दुरूस्त तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।