अगर आप भी है माइग्रेन से परेशान तो जरूर अपनाएं ये उपचार


दुनियाभर में माइग्रेन की बिमारी लगातार बढ़ती ही जा रही है। आजकल भागदौड़ की जिंदगी जो कि तनाव से तो भरपूर है पर उससे मुक्त होने के लिए हम कोई उपाय नहीं करते। इन्हीं सारी वजहें धीरे-धीरे माइग्रेन के रुप में बदलने लगती हैं। जैसे ही आप सामान्य स्थिति से एकदम तनाव भरे माहौल में पहुंचते हैं तो सबसे पहले आपका सिर दर्द बढ़ता है। ब्लडप्रेशर हाई होने लगता है और लगातार ऐसी स्थितियां आपके सामने बनने लगे तो समझिए आप माइग्रेन के शिकार हो रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे है माइग्रेन के घरेलू उपचार के बारे में...

आइस पैक
माइग्रेन की वजह बनने वाली फैली या सूज मासपेशियों को रिलैक्स करने के लिए आइस पैक काफी फायदेमंद है। एक साफ टॉवल में कुछ टुकड़े आइस के रखें और उससे सिर, माथे और र्गदन के पीछे 10-15 मिनट सिकाई करें। पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदे मिलाने से असर जल्दी होता है। जब भी जरूरत लगे, इस्तेमाल करें। आप हॉट और कोल्ड कंप्रेसर को अल्टरनेट भी यूज कर सकते है।

मसाज
सिर की मसाज करें। पहली 2 उंगलयिों से हल्के हाथ से गोल-गोल घुमाकर सिर की मसाज करें। खोपड़ी के बीच, दोनो भौंहों के बीच और आंखों के कोनों पर स्थित प्रे्रशर पॉइंट्स को दबाएं। तिल के तेल में एक टुकड़ा दालचीनी और 1-2 इलायची डालकर गर्म कर लें। इस तेल से मालिश करें। मालिश दर्द के सिग्रल दिमाग तक पहुंचने में अवरोध पैदा करती है। इससे सिरोटोनि बढ़ता है, जो दर्द कम करने में मदद करता है।

पिपरमिंट
पिपरमिंट में सूजन को कम करने के गुण होते है। साथ ही, यह शांत और स्थिरता का भाव भी पैदा करता है। आप पिपरमिंट चाय पी सकते हैं या फिर पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदे एक चम्मच शहद के साथ आधे गिलास पानी में मिलाकर भी पी सकते है। पिपरमिंट ऑयल से सिर और माथे पर 20-25 मिनट मालिश करने से फायदा होता है।

सेब का सिरका
एपल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका माइग्रेन में राहत दिलाता है। एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच शहद डालकर पिएं। करीब 30 दिन लगातार पीने से राहत मिलेगी। जब माइग्रेन हो या लगे कि होनेवाला है तो 2-3 चम्मच लें। यह शरीर को शुध्द करने, शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल, वजन कम करने के अलावा हडिड्यों और जोड़ों के दर्द में भी राहत दिलाता है। सेब का सिरका नहीं है तो आप सेब भी खा सकते है। ग्रीन एपल को सूंघना भी फायदेमंद हो सकता है। 

अदरक
अदरक भी सिरदर्द में राहत दिलाता है। अदरक का एक चम्मच रस शहद में मिलाकर खाने से फायदा होता है। चाय में भी अदरक डालकर पी सकते है। अदरक का एक टुकड़ा मुंह में रखना भी फांयदेमंद है। अदरक का किसी भी रूप में सेवन माइग्रेन में राहत दिलाता है।

लौंग पाउडर 
अगर सिर में ज्यादा ही दर्द हो रहा है तो तुरंत लौंग पाउडर में नमक मिलाकर दूध के साथ मिलाकर पिएं। ऐसा करने से सिर का दर्द झट से गायब हो जाएगा।

शहद
सिर के जिस तरफ दर्द हो रहा है उसके दूसरी तरफ कान में 1-2 बूंदे शहद की डालें। इससे सिर दर्द में राहत मिलेगी। अगर सिर दर्द माइग्रेन की वजह से हो रहा है तो शहद की जगह देसी घी डालें।

गाय का दूध 
सिर दर्द हो रहा है तो गाय का गर्म दूध पिएं। इससे भी काफी फायदा मिलेगा।

खीरा 
अगर सिर में ज्यादा दर्द हो रहा है तो खीरा काटकर उसकी स्लाइस को सिर पर रगड़ें या उसे सुंघे। इससे भी सिर का दर्द गायब हो जाएगा।

लहसुन 
लहसुन की कुथ कलियों का पीसकर उसका रस निकालकर पिएं। इससे भी काफी फायदा मिलेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।