हेल्थ के लिए बेमिसाल है बेकिंग सोडा, जानिए पांच लाजवाब फायदे


किचन में इस्तेमाल होने वाली प्रमुख चीजों में से एक बेकिंग सोडा भी है. इसका इस्तेमाल न केवल खाना बनाने में किया जाता है बल्क‍ि यह सफाई और रूप निखारने में भी काफी उपयोगी है. अच्छी बात यह है कि इसे इस्तेमाल करना जितना आसान है, उतना ही इसे खरीदना भी. दूसरे कई उत्पादों की तरह यह ब‍हुत अधिक महंगा नहीं होता है.यह कीटाणुओं को मारकर बदबू दूर करने में कारगर है. इतना ही नहीं कील-मुहांसों की समस्या के समाधन में भी यह बहुत उपयोगी है. दांतों की सफेदी बरकरार रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. यह एक नेचुरल स्क्रब भी है.

घर की सफाई, खाना-पान और सौंदर्य निखारने के लिए तो यह फायदेमंद है ही पर कम ही लोगों को पता होगा कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत कारगर और फायदेमंद है.

स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है बेकिंग सोडा :

1. अगर आपके सीने में जलन है तो बेकिंग सोडा आपकी इस समस्या का एक कारगर उपाय है. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से इस समस्या में झट से फायदा होता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग पाउडर मि‍लाकर पीने से फायदा होगा.

2. अगर आपको अपच की समस्या हो गई है तो भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. यह पेट की अम्लीयता को शांत करने का काम करता है. खाना खाने के बाद एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पीने से राहत मिलेगी.

3. अगर आपको फ्लू या ठंड की शिकायत है तो भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचाएगा. एक गिलास ठंडे पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर हर दो घंटे पर पीने से फायदा होगा.

4. अगर आपके ब्लैडर में किसी तरह का संक्रमण हो गया है तो भी आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. किडनी से जुड़ी समस्याओं के लिए भी यह एक कारगर उपाय है.

5. अगर आपका गला खराब हो गया है तो हल्के गुनगुने पानी में कुछ मात्रा बेकिंग सोडा की डालकर इससे गरारे करें. गले की तकलीफ में राहत मिलेगी.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।