चेहरे की हर समस्या के लिए लें भाप


भाप लेने के लिए सबसे पहले एक पतीले में एक लिटर पानी डालकर उसे उबाला जाता है पतिले जितना चौड़ा होगा उतना ही अच्छा रहता है पानी में अपने अनुकूल एक मुखी की करीब जड़ी-बूटियां भी मिलाई जा सकती है जब पानी उबलने लगता है तो उसके ऊपर करीब 30 से मी की ऊंचाई बनाए रख कर अपना चेहरा लगा लीजिए।

अगर भाग लेने से पहले विटामिन ई का एक कैप्शन खोकर उसे त्वचा के ऊपर लगा लिया जाए तो और भी ठीक रहता है विटामिन ई त्वचा के लिए बहुत उपयोगी रहता है।

आपकी त्वचा अगर ज्यादा  सुस्त बनी रहती है तो पति ले के पानी में कुछ बूंद इवनिंग प्रिमरोज आयल की भी मिलाई जा सकती है इवनिंग फ्री बरोज ऑयल चेहरा कि  सुस्त को तेज से गायब कर देता है।

पतीले से जब भाप बनकर ऊपर लगे तो चेहरे को उसके ऊपर से ले जाकर सिर के ऊपर से एक  तोलिया डाल डाल लिया जाता है तब की बात सीधे चेहरे के ऊपर आने लगे।

चेहरे पर 8 से 10 मिनट तक इस सटीम देना ही पर्याप्त होता है इस्टीम लेने के बाद चेहरे पर गुनगुने पानी के छीटे मारकर त्वचा को धो लेना चाहिए और सुखी तौलिए की मदद से उसे सुखा लिया जाता है यद्यपि इस समय एक बात का आवश्यक ख्याल रखना चाहिए की भाप लेने के बाद चेहरे के ऊपर ना तो ठंडा पानी ही डाल डाला जाय और ना ही एकाएक एयर कंडीशनर वाले कमरों में ही प्रवेश किया जाए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।