ये लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में किन चीजों की है कमी


विटामिन हमारी सेहत के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण हैं. यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने खास भूमिका निभाते हैं और शरीर को सही तरीके से काम करने में हमारी मदद करते हैं. शरीर के प्रत्येक हिस्से को काम करने के लिए अलग-अलग किस्‍म के विटामिन की जरूरत होती है. यह विटामिन हमें संतुलित आहार से प्राप्त होते हैं, लेकिन कई बार संतुलित आहार नहीं लेने से शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है, जिसका असर शरीर के अलग–अलग हिस्सों पर पड़ता है. इसलिए शरीर में विटामिन की कमी को जानना बेहद जरूरी होता है.

लेकिन सबसे बड़ा सवाल तो यह है कि बिना डॉक्टर के पास गए ये कैसे जानें कि आपके शरीर में किस विटामिन की कमी हो रही है. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि शरीर के कुछ ऐसे संकेतों के बारे में, जो इस बात की चेतावनी हैं कि आपके शरीर में विटामिन की कमी है.

पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव
कैल्शियम और पोटैशियम की कमी की वजह से अकसर पैरों की मसल्‍स खिंच जाती हैं और पूरे दिन पैरों में दर्द होता रहता है. इसलिए कैल्शियम और पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए केला, बादाम, कद्दू, सेब और हरी सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें.

फटे होंठ बताते हैं जिंक की कमी
होठों का फटना एक आम समस्या है, लेकिन इसकी कई वजहें हो सकती हैं जैसे शरीर में पानी की कमी या फिर आयरन, जिंक और विटामिन B-12 की कमी के कारण भी होंठ फटने लगते हैं. इसलिए अगर आपके होंठों के किनारे फटने रहे हैं तो अपने आहार में अंडा, शिमला मिर्च, पत्‍तागोभी, मूंगफली और दाल को शामिल करिए.

सिर दर्द और थकान बताती है विटामिन बी की कमी
थकान और सिरदर्द की कई वजह हो सकती है, लेकिन विटामिन बी और मैग्‍निशियम की कमी की वजह से भी ये समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपको सिर दर्द, थकान और भूख न लगने की समस्‍या रहती है तो रोजाना एक केला खाएं और अपने आहार में पालक, बादाम और बीन्‍स शामिल करें.

झड़ते बाल इशारा करते हैं प्रोटीन की कमी की ओर
अगर आप झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं और आपके बाल अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगे हैं तो इसकी वजह शरीर में विटामिन बी-7, जिंक और प्रोटीन की कमी हो सकती है. इस कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में अंडे, दाल,बादाम, चना, नट्स और कद्दू के बीज को शामिल करें.

विटामन डी की कमी से अचानक घटता है वजन
अगर अचानक आपका वजन घटने लगा है तो ये विटामिन डी की कमी की ओर इशारा करता है. इस कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में मछली, चीज, अंडे और मशरूम को शामिल करना चाहिए. सूरज की किरणें भी इस कमी को पूरा करती हैं इसलिए सुबह की धूप लें.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।