नाखून को सुंदर और बढ़ाने के घरेलू उपाय


नाखून और बल दोनों ही लड़कियों की सुंदरता के लिए अहम होते है और हमारे नाखून और बल दोनों इस ही प्रोटीन के बने होते है उस प्रोटीन का नाम केरातिन है नाखूनों का विकास बहुत तेजी से होता है नाखून प्रति माह एक इंच के दसवें भाग के बराबर बढ़ता है तो कभी कभी ये काफी धीमी गति से बढ़ते है इनका बढ़ने की गति का धीमी होना आपके लिए एक खतरा भी हो सकता नाखून का बढ़ना धीमा तब होता है जब आपके शरीर में किसी चीज की कमी हो जाती है.

जब आपके नाखून धीरे बढ़ते है इसका मतलब होता है की आप किसी अन्य मुसीबत में है जैसे भंगुर नाखून, नाखूनों का टूटना, इसके आलावा भी आप कई अनेक मसीबतो को सामना करना पड़ सकता है आपको आपने खाने में ध्यान देना होगा आपका स्वस्थ खानपान आपको इन सभी परेशानियों से बचा लेगा और आपको नाखूनों की भी उचित देखभाल करनी होगी आप कुछ आसान कामो को करके आपने नाखूनों को सुन्दर और स्वस्थ बना सकते है.

जैतून के तेल का प्रयोग
आपने नाखूनों के लिए आप सोने से पहले आपने नाखूनों के लिए जैतून का तेल गर्म कर ले और फिर इस तेल से आपने नाखून पर 5 मिनिट तक मालिश करे और रातभर कपास के दस्ताने पहनें ऐसा आप हर रोज करें आप आपने नाखूनों को जैतून के तेल में 15 से 30 तक रखे ताकि नाखून विकास कर सके

संतरे के रस का प्रयोग 
आपने नाखूनों को आप कम से कम 10 मिनट के लिए तजा संतरे के रस में भिगोकर रखे इसके बाद नाखूनों को गर्म पानी से धो ले आप हर रोज ऐसा करें इससे आपके नाखूनों को ग्रोथ करने में फायदा होगा और चमक आएगी.

नींबू का रस का प्रयोग
नींबू का रस एक चम्मच और तीन चम्मच जैतून के तेल को लेकर मिला ले फिर इसे थोड़ा गर्म कर ले फिर 10 मिनट तक इसमें आपने नाखूनों को भिगो कर रखे और अगर आप चाहे तो नींबू के एक छोटे टुकड़े को लेकर 5 मिनट तक मालिश करे ऐसा आप रोज करें.

नारियल के तेल का प्रयोग
रात तो सोने से पहले आपने बिस्तर पर जाने से पहले आप नारियल का तेल ले और इसे आपने हाथो व नाखूनों पर लगाए और मालिश करे इससे आपके शरीर का रक्त का परिसाचरण बिलकुल सही रहेगा और आप को काफी फायदा होगा.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।