कब्ज को दूर करने के असरदार घरेलू उपाय


यह एक ऐसी साधारण समस्या है जो किसी को किसी भी उम्र में हो जाती है. लेकिन महिलाओं और बुजुर्गो में यह समस्या ज्यादा होती हैं. यह समस्या कई घातक बीमारियों की जननी भी है. अगर आप लंबी अवधि से इस समस्या से दुखी है तो इसका इलाज जल्द करवाए. अन्यथा! यह समस्या गंभीर रूप ले लेती है. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो इस समस्या से पीड़ित ना रहा हो. अधिकांश लोग इस समस्या को छुपाते है और खुलकर कहने से शरमाते है. लेकिन यह रोग छुपाने का नहीं बल्कि उचित इलाज करवाने का है. इसे कान्सटीपेशन के नाम से भी जाना जाता है.

पेट में दर्द, सूजन, भारीपन या फूलने की समस्या, गैस या एसिडिटी, भूख कम लगना, स्वभाव में चिड़चिड़ापन, बवासीर, खट्टी डकारे, तनाव, मुहाँसे, उल्टी जैसा लगना, पेट साफ करने की इच्छा होना लेकिन साफ ना कर पाना, सिर दर्द, मुँह में छाले, मल निष्कासन में कष्ट, स्टूल हार्ड या कम होना, पाचन शक्ति कमजोर हो जाना, मुँह से बदबू आना, जी घबराना, जीभ का मटमैला होना, अनिद्रा, रक्तहिनता, अरुचि, आँखों की समस्या, मनोभ्रम होना, शरीर थका हुआ सा भारी-भारी लगना, कमर में दर्द आदि मुख्य लक्षण है.

घरेलू व आयुर्वेदिक उपाय :

1. नींबू – एक कप गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर सुबह खाली पेट पिए. इस पानी को शाम को भी पिए. इस पानी में शहद और सेंधा नमक भी मिलाया जा सकता है. दिनभर पानी अधिक मात्रा में पीते रहे.

2. त्रिफला – हल्के गुनगुने पानी में दो चम्मच त्रिफला का चूर्ण रात को सोते वक्त ले या छः ग्राम त्रिफला चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर रात को सोते समय ले और ऊपर से गर्म दूध पी लें. कब्जियत गायब.

3. टमाटर – पके टमाटर का एक कप रस पिए. यह जिद्दी आंतों में जमे मल को साफ करने का अचूक इलाज है. सलाद में टमाटर को जरूर शामिल करे.

4. अंजीर – यह फाइबर और कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है. ताजा या सूखे हुए कोई भी दो अंजीर को दो या तीन बादाम के साथ कुछ घंटों के लिए भिगो दे. फिर बादाम के छिलके निकालकर दोनों का पेस्ट बना लें और रात को सोते समय इस पेस्ट को एक चम्मच शहद के साथ ले. अंजीर स्थाई कब्ज को दूर करने का बेहतरीन उपाय है.

5. नीम – स्वाद से कड़वा होते हुए भी यह संक्रमण नाशक है. नीम के फूलों को सुखाकर चूर्ण बना ले और रात को सोते समय पानी के साथ फांकी ले.

6. तिल – यह मॉश्चराइ ड्राई मोशन की समस्या को दूर करता है. इसका उपयोग भोजन, सलाद या पीसकर कॉफ़ी में भी कर सकते है.

7. गुड़ – यह विटामिन और मिनरल्‍स का भंडार है. रात को सोने से पहले या रात्रि भोजन पश्चात गुड के सेवन से कब्ज दूर होती है. अगर आप इसे गर्म करके खाते है तो लाभ जल्द होगा. समान मात्रा मे गिलोय का चूर्ण और गुड मिलाकर दो छोटी चम्मच के नाप से रात को सोते वक्त सेवन करने से कब्ज रोग दूर हो जाता हैं.

8. सौंफ – यह कब्ज, सूजन, अपच को दूर करती है क्योंकि यह पाचन तंत्र की शक्ति को बढ़ाता है. सौंफ को हल्का गर्म करके पीस ले. रोजाना आधा चम्मच इस चूर्ण को पानी के साथ दिन में ले.

9. इसबगोल – इसकी भूसी पेट के लिए रामबाण है. कब्ज होने पर एक चम्मच भूसी को पानी के साथ और दस्त की स्थिति में दही के साथ दिन में एक या दो बार ले सकते है.

10. अलसी – इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है. अपने कई चिकित्सीय गुणों के कारण अलसी को सुपर फुड कहा गया है. एक चम्मच अलसी के बीजों को कई घंटों के लिए पानी में भिगोकर रख दे. सोते वक्त इस पानी का सेवन करे. दो-तीन चम्मच अलसी के बीजों को पानी के साथ सीधे भी खा सकते हैं.

11. दूध और घी – रात को सोते समय एक गिलास दूध में एक या दो चम्मच घी मिलाकर पीने से कब्ज दूर होता है. आप इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर भी मिला सकते है. एक गिलास गर्म दूध में 1-2 अंजीर को ऊबालकर सोते समय पीने से भी बहुत लाभ मिलता हैं. एक गिलास गर्म दूध में 1-2 चम्मच अरंडी का तेल मिलाकर पीने से मल पूरी तरह से निष्कासित हो जाता है. आठ-दस किशमिश दूध में दस मिनट के लिए उबाले फिर शाम को पिए. कब्ज से पीड़ित छोटे बच्चों के लिए यह नुस्खा बहुत ही असरदार है.

12. तुलसी – अदरक का छोटा सा टुकड़ा, चुटकीभर काला नमक और तुलसी के 7-8 पत्तों को साथ में पीस लें. इस पेस्ट को चाटने से कब्ज दूर होता है.

इन उपायों के अलावा अदरक और मिंट को चाय या पानी में मिलाकर पिए, चौथाई कप पानी में 1 चम्मच मीठा सोडा, जीरे और नमक की छाछ, 8-10 गिलास पानी, नरम खिचड़ी, अजवायन व दाना मेथी की फांकी, गौमुत्र, बादाम, इलायची, रातभर भीगा हुआ हरड़ का पानी, तांबे मे रात को रखा पानी, दालचीनी, सौंठ, मुन्‍नके, कालीमिर्च, लौंग, पीपल, हींग, पीपल के पत्तों का काढ़ा, कच्चा प्याज, बीन्स, ब्राउन राइस, मूली के हारे पत्ते और बीजों का चूर्ण आदि चीज़ों का सेवन अपनी तासीर और पाचन शक्ति के आधार पर करने से कब्ज की समस्या खत्म हो जाती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।