साफ करने के साथ चमकाएं चेहरा, घर पर बनाए फेस वॉश


आप बाजार में मिलने वाले फेस वॉश का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से त्‍वचा रूखी और बेजान हो जाती है. इसलिए चेहरे की अंदरूनी सफाई करने के लिए घर पर ही फेस वॉश बना सकती हैं. यह फेस वॉश त्वचा पर अत्यंत सौम्य है और इसे बनाने के लिए आप अपनी रसोई में मौजूद चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इससे आप सॉफ्ट और ग्‍लोइंग त्‍वचा पा सकते है. आइए हम आपको बताते हैं घर पर फेस वॉश बनाने का तरीका. 

टमाटर फेस वॉश- टमाटर चेहरे को आसानी से ब्‍लीच और साफ कर देता. टमाटर फेस वॉश बनाने के लिए 1 चम्‍मच टमाटर का पल्‍प लेकर उसमें 1 चम्‍मच दूध और 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं. इससे चेहरे पर लगाते ही फ्रेशनेस आ जाएगी. टमाटर फेस वॉश से टैनिंग हटेगी तथा स्किन के पोर्स भी खुल जाएंगे. साथ ही इससे स्किन में कसाव भी आएगा.

नारियल तेल और शहद का फेस वॉश- यह त्वचा की प्राकृतिक नमी खोने नहीं देता. साथ ही साथ ये त्वचा को साफ भी करता है. नारियल तेल और शहद का फेस वॉश बनाने के लिए एक कटोरे में 2 चम्‍मच शहद और एक चौथाई नारियल तेल मिक्‍स करें. इसमें एक या दो बूंद लेवेंडर तेल की भी मिलाएं. मिक्‍स करके इसे फेस वॉश की तरह लगाएं. इससे त्वचा की नमी बनी रहती है.

मुलतानी मिट्टी और शहद का फेस वॉश- अगर चेहरा संवेदनशील है तो आपके लिये मुलतानी मिट्टी और शहद का फेस वॉश बहुत अच्‍छा रहेगा. इसे बनाने के लिए 1-2 चम्‍मच मुलतानी मिट्टी के साथ ¼ चम्‍मच शहद मिलाएं. आप इसमें सुगांधित तेल भी मिला सकते हैं. नियमित रूप से इससे अपने चेहरे को साफ करें.

एलोवेरा फेस वॉश- एलोवेरा चेहरे के लिए किसी अमृत की तरह होता है. आप इससे बने फेस वॉश का इस्‍तेमाल कर सॉफ्ट और ग्‍लोइंग त्‍वचा पा सकते हैं. इसे एक कटोरी में एक चौथाई कप एलोवेरा जेल, 2 चम्‍मच बादाम तेल, 2 चम्‍मच गुलाबजल लें और मिक्‍स करें. फिर इससे चेहरे को साफ करें.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।