टमाटर के यह फायदे जानकार आप टमाटर खाए बिना नहीं रह पाएंगे


टमाटर एक फल है जिसे एक सब्जी भी कहा जा सकता है, भारत में ज्यादातर व्यंजनों में टमाटर का उपयोग किया जाता है, जितना ज्यादा आप इसका सेवन करोगे उतना ही ज्यादा आपको इसका लाभ मिलेंगा. वर्तमान में भारत टमाटर का सर्वाधिक उत्पादन करने वाला देश है. ज्यादातर टमाटर लाल रंग के ही होते है लेकिन बाजार में अलग-अलग रंगों के टमाटर भी मिलते है. टमाटर प्राकृतिक विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते है जिनमे विशेष रूप से विटामिन A, K, B1,B3, B5, B6, B7 और विटामिन C का समावेश होता है. इसके साथ ही टमाटर में फोलेट, आयरन, पोटेशियम, मेंग्नेशियम, क्रोनियम, कोलिन, जिंक और फास्फोरस भी होता है. आइये जानते है की इस फल का आप ज्यादा से ज्यादा कैसे उपयोग कर सकते है?

1. त्वचा और बालो के लिये लाभदायक – Benefits Of Tomato For Skin And Hair
वर्तमान में बढ़ते प्रदुषण के कारण हमारी त्वचा और बाल अन्दर से जलने लगते है. टमाटर को अपने रोज़ के आहार में शामिल करने से वे आपकी त्वचा पर बैठे प्रदुषण से लढने में सहायक होते है. टमाटर में लाय्कोपेन (Lycopene) होता है, जिसका उपयोग साधारणतः त्वचा को साफ़ करने के लिये किया जाता है. टमाटर को सलाद की तरह खाने के साथ ही आप उसमे से निकले गुदे को अपने चेहरे पर भी लगा सकते हो, टमाटर का गुदा आपके लिये फेस मास्क की तरह ही काम करेगा. इसे लगाने से आपकी त्वचा निखर उठेगी और ताज़ा दिखेगी. और टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन A आपके बालो को बाहरी डैमेज से बचाता है / Benefits Of Tomato

2. यह कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है –
टमाटर / Tamatar में पाया जाने वाला लय्कोपेन (Lycopene) कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकता है, विशेष रूप से यह पेट और कोलेरेक्टाल (Colorectal) के कैंसर को रोकता है. यदि आप टमाटर को पकाओगे तो असल में लय्कोपेन (Lycopene) का उत्पादन भी बढ़ता है इसीलिये आप टमाटर को चाहे जितना पका सकते हो.

3. धुम्रपान से हुए नुकसान को ठीक करता है –
जब हम धुम्रपान करना छोड़ देते है तो कीवी हमारी आतंरिक यंत्रणा को सँभालने में सहायक होते है. लेकिन टमाटर में पाया जाने वाला कोउमरिक (Coumaric) एसिड और क्लोरोजेनिक (Choloregenic) एसिड सिगरेट के धुम्रपान से होने वाले नुकसान को रोकता है. इसका मतलब टमाटर धुम्रपान से होने वाले आतंरिक नुकसान को ठीक करता है और शरीर की रक्षा करता है.

4. हड्डियों के लिये लाभदायक है –
क्या आप जानते है की टमाटर में विटामिन K और कैल्शियम होता है? इसका मतलब जितना ज्यादा आप टमाटर का सेवन करोंगे उतनी ज्यादा आपकी हड्डियाँ मजबूत होंगी.

5. यह एक महान एंटी-ओक्सिडेंट है –
टमाटर / Tomato विटामिन A और विटामिन C का अच्छा स्त्रोत है. और ये दो विटामिन्स शरीर के खून में हानिकारक रेडिकल्स को मिलने से रोकते है. टमाटर में पाए जाने वाले विटामिन C को शरीर तक पहोचाने के लिये इसे कच्चा खाने की जरुरत होती है. इसे आप सलाद के रूप में भी खा सकते है.

6. टमाटर / Tamatar आपके दिल की सहायता करता है –
टमाटर / Tomato टूटे हुए दिल को स्वस्थ तो नही कर सकता लेकिन इसके पाया जाने वाला विटामिन A, विटामिन B और पोटेशियम खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करते है. लम्बे समय तक देखा जाये तो टमाटर दिल से सम्बंधित बीमारियाँ होने से बचाता है.

7. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है –
टमाटर / Tamatar में एक मिनरल्स होता है जिसे क्रोमियम कहते है. लेकिन क्या आप यह जानते है की क्रोमियम ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करता है? इसीलिये जिन्हें मधुमेह (Diabetes) है या जिनके परिवार में किसी को मधुमेह (Diabetes) है उन्हें अपने खाने में टमाटर को अवश्य शामिल करना ही चाहिये.

8. पाचन शक्ति को क्रियाशील बनाता है –
टमाटर / Tomato पाचन शक्ति को सक्रीय बनाता है और साथ ही लीवर को भी क्रियाशील बनाता है. टमाटर हमें कब्ज से भी बचाता है. इसीलिये यदि आप कभी कुछ ज्यादा मसालेदार या लज्जतदार खाना खाते हो तो खाने के बाद थोडा टमाटर जरुर खाये.

9. आपकी प्रतिरक्षा / Immunity पर ही काम करता है –
जब आप अपनी प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ानी हो तो ताज़ा टमाटर का ज्युस आपके लिये अमृत के समान होगा. टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन C हानिकारक हार्मोन्स को बढ़ने से रोकता है और शरीर को स्वस्थ और फुर्तीला रखने में सहायता करता है.

10. चर्बी को कम करने में सहायक –
यदि आपको अपनी चर्बी (मोटापा / Motapa) कम करना है तो आपको अपने आहार में टमाटर को शामिल करना ही होगा. टमाटर एमिनो एसिड कार्नीटाइन (Carnitine) के उत्पादन को बढाता है जो शरीर में पायी जाने वाली ज्यादातर चर्बी को कम करता है, इसमें शरीर की 30% चर्बी कम करने की क्षमता होती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।