जवां बने रहना चाहते है तो खाएं यह फल


आंवला का सही फायदा उठाना है तो आंवले के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर लें और इसे रोज सुबह इसे पीएं। सुबह-सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से एक नहीं हजारों फायदे हैं। इससे पाचन तंत्र में तो मदद मिलती ही है साथ ही निखरी त्वचा, बालों को काला, लम्बा और घना रखने और आंखों के लिए आंवला काफी फायदेमंद है। कहा जाता है कि आंवला खून पित्त, अम्ल पित्त, पांडू, त्रिदोष, दमा, खांसी, श्वास रोग, कब्ज, छाती के रोग, दिल का रोग, मूत्र विकार जैसे कई बीमारियों में फायदा पहुंचा सकता है। इसके इस्तेमाल से मोटापा भी दूर होता है और समय से पहले बूढ़ापे के लक्षण को रोकने में भी आंवला बेहद मददगार है। आइए जानें आंवले के और क्या है फायदे:

1. रोजाना आंवले के जूस का इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एमिनो एसिड और एंटी ऑक्सीडेंट्स की वजह से यह दिल के लिए फायदेमंद है।

2. चेहरे पर अगर दाग धब्बे हों तो रूई से इसके रस को लेकर रोज चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे चेहरे के दाग-धब्बे, पिग्मेंटेशन में तो राहत मिलती ही है साथ ही इसमें मौजूद ऑक्सीडाइजिंग मेलेनिन त्वचा के ओपन पोर्स को भी बंद करने में मदद करते हैं। अच्छे और काले बालों के लिए आंवला, रीठा व शिकाकाई के चूर्ण का इस्तेमाल करना चाहिए

3.आंवले को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आंवले के चूर्ण को शहद के साथ खाना चाहिए। इससे ब्लड साफ होता है। अगर इसे शहद या घी के साथ खाएंगें तो एसिडिटी की परेशानी में फायदा होगा।

4.शुगर के मरीजों को आंवले के जूस को रोज पीना चाहिए। इससे शुगर लेवल ठीक रहता है और धीरे-धीरे डायबिटीज से हमेशा के लिए मुक्ति मिल सकती है।

5. समय से पहले बूढ़ापे के लक्षण को रोकने में भी आंवला बेहद मददगार है। इसके लिए सूखे आंवले का चूर्ण और तिल का चूर्ण बराबर मिलाकर घी या फिर शहद के साथ खाने से  आप जवां बने रहते हैं

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।