एक ग्‍लास पानी में मिलाएं दो चुटकी ये औषधि, 5 बीमारियां दूर हो जाएंगी!


आमतौर पर हींग का प्रयोग घर में दाल में तड़का लगाने और सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। हींग ना सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है। अगर गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पीने से बहुत से स्वास्थ लाभ होते हैं। यही वजह है कि इसका इस्तेमाल हर किचन में किया जाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं हींगवाला पानी पीने कई फायदे हैं।

हींग वाला पानी पीने के फायदे

पेट की तकलीफें करता है दूर
अपच और पेट की दूसरी समस्याओं से निजात पाने के लिए सदियों से हींग का इस्तेमाल किया जा रहा है। हींग के पानी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व खराब पेट, एसिडिटी, पेट के कीड़े को दूर करने के साथ ही अपच की समस्या को भी दूर करते हैं। 

महिलाओं के लिए है लाभकारी
हींग में मौजूद एंटी-इनफ्लैमोटरी तत्व पीरियड्स से जुड़ी सभी तकलीफों में राहत पहुंचाती है। हींग के गुनगुने पानी के सेवन से ल्यूकोरिया और कैंडिडा इंफेक्शन भी जल्दी ठीक हो सकता है। 

हड्डियां और दांत होते हैं मजबूत
हींग के पानी में एंटी इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती है जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें मौजूद एंटी आक्सीडेंट्स दांतों को मजबूत बनाते हैं और बीटा कैरोटीन से आंखे हेल्दी रहती हैं। 

ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल
अपने खाने में हींग का इस्तेमाल करने के साथ ही गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। हींग इंसुलिन को छिपाने के लिए अग्नाशय की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है और इससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है। 

दर्द से दिलाता है राहत
गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से दांत का दर्द, माइग्रेन जैसे दर्द से आराम मिलता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक तत्व मौजूद होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।