इन घरेलू नुस्खों से झट से पा सकते हैं पीले दांतों से छुटकारा


आपकी हंसी चाहे जितनी मोहक हो लेकिन अगर आपके दांतों में पीलापन है तो वो ना सिर्फ आपकी हंसी को बल्कि आपके चेहरे को बदसूरत बना सकता है। इसलिए अपने चेहरे की साफ सफाई और सुंदरता को लेकर आप जितना फिक्रमंद होते हैं उतनी ही चिंता दांतो की भी करनी चाहिए। दरअसल दांतो के पीलेपन की मुख्य वजह उसकी ठीक तरीके से साफ सफाई ना होना है लेकिन आजकल जिस तरह से तंबाकू, सिगरेट और शराब का सेवन बढ़ रहा है वो हमारे दांतो के लिए बहुत नुकसान देह साबित हो रहा है।

जानते हैं दांतों की सफाई के कुछ घरेलू नुस्खे:

हम सभी के किचन में एक ऐसा सामान मौजूद होता है जो हमारे बाल, त्वचा और शरीर तीनों के लिए फायदेमंद है। हर घर में आसानी से मिल जाने वाला बेकिंग सोडा सिर से लेकर पांव तक की खूबसूरती को बनाए रखने में मदद करता है। इसके प्रयोग से आप पीले दांतो को झट से सफ़ेद और चमकीला बना सकते हैं। बेकिंग सोडा का प्रयोग एक ब्‍लीच की तरह होता है जो दांतो को आसानी से साफ कर सकता है। ब्रश पर थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा डाल कर पानी के साथ 4-5 मिनट तक दांतो को कुछ दिन तक साफ करें। कुछ ही दिनों में आप अपने दांतो को सफ़ेद और चमकीला पाएंगे।

1. स्‍ट्राबेरी का थोड़ा सा गुदा निकाल लें और इस पर थोडा सा बेकिंग सोडा छिड़क कर अपने दांतो को अच्छे से थोड़ी देर साफ़ करें। लेकिन बेकिंग सोडा का उपयोग लम्बे समय तक ठीक नहीं होता है इसलिए इसका प्रयोग कुछ दिन ही करना चाहिए।

2. सफ़ेद दांतो के लिए दिन में दो बार अपने दांतो को नींबू के रस से मालिश करें या फिर आप थोड़े से सरसों के तेल में एक नींबू की स्‍लाइस को डूबो कर उसमें थोड़ा सा नमक डाल लें और कुछ देर तक अपने दांतो को साफ करें बाद में दांतो को ब्रश कर लें।

3. सेब में मैलिक एसिड की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। जो की हमारे टूथपेस्ट में भी पाया जाता है। स्पेन के ग्रेनेडा विश्वविद्यालय में किये गए रिसर्च से पता चला है कि मैलिक एसिड हमारे मुंह में लार पैदा करता है। यह मैलिक एसिड दांतो को साफ़ और दाग को दूर करता है जिसकी वजह से हमारे दांत साफ़ और सफ़ेद दिखते हैं। सेब अच्छी तरह से चबाकर खाने से हमारे मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और लार का उत्पादन भी अच्छे से होता है। जिसकी वजह से लार में मौजूद मैलिक एसिड अच्छी मात्रा में निकलकर हमारे दांतो को साफ़ करता है।

4. पुराने समय से ही हल्दी को दांतों के लिए वरदान माना जाता है। आधा चम्मच पीसी हुई हल्दी लेकर उसमे कुछ बूंदे पानी की मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने टूथब्रश से दांतों को अच्छे से साफ करें। हो सकता है आपके दांत कुछ देर तक पीले दिखें लेकिन ठीक तरह से कुल्ला करने के बाद आपके दांतो में चमक आ जाएगी। दंत चिकित्सा में भी हल्दी को दांतों की सुरक्षा के लिए बहुत ही बेजोड़ नुस्खा माना गया है।

5. केले में पोटेशियन, मैग्नीशियम और मैग्नीज काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो की दांतो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केले का प्रयोग दांतो की गंदगी को हटाने में बहुत ही कारगर होता है। इसके लिए एक पके हुए केले को छील लें, फिर इसके छिलके को दो मिनट तक दांतों पर रगड़ें। दो से तीन सप्ताह तक इस प्रयोग को करने से आपके दांत चमक उठेंगे। छिलके को इस तरह दांतों पर घिसने से दांतो के ऊपर की परत पर जमी गंदगी साफ़ हो जाती है।

6. प्राचीन काल से ही जब टूथपेस्ट और टूथब्रश नहीं होते थे तब से ही लोग नीम की टहनी का प्रयोग दातुन के रूप में करते आये हैं। इसलिए हम कह सकते हैं कि नीम में कई तरह के एस्ट्रिंजेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं,जो दांतो को सफ़ेद और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके प्रयोग से साँसों में बदबू की समस्या भी दूर हो जाती है। ये स्वाद में ज़रूर कड़वा होता है, पर इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।