खीरे के प्रयोग से कैसे ला सकते हैं चेहरे पर निखार


अच्छा दिखना सबकी चाहत होती है हर कोई चाहता है कि वो खूबसूरत दिखे। लेकिन आजकल बढ़ते हुए प्रदूषण और तनाव के चलते हमारी स्कीन कई तरह के रोगों से ग्रषित हो जाती है और इसके चलते कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। आपकी त्वचा की परत के कालेपन का कारण स्कीन के डेड सेल होते हैं। जिससे आपकी स्कीन वास्तविकता में सुस्त और अनाकर्षक हो जाती है। आपको मृत त्वचा को हटाने के लिये सप्ताह में एक बार फेस स्क्रबर का इस्तेमाल करना चाहिये। बाजार में बहुत सी क्रीम उपलब्ध है जिसमें अनेक प्रकार के हानिकारक केमिकल्स होने के कारण वो आपकी स्कीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसमें घरेलू नुस्खे ही बहुत कारगर साबित होते हैं।

जानते है खीरे के कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे, जो हमारे स्कीन पर निखार ला सकते हैं

1)- दही और खीरा
खीरे और दही का फेस पैक स्कीन को बिना किसी नुकसान के काफी फायदा पहुंचाता है। खीरे के कुछ टुकड़े लें और इसमें दही का मिश्रण करें। इसे ब्लेंडर में डालकर अच्छे से पीस लें। अब इस गाढ़े पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। यह दमकती और साफ त्वचा के लिए काफी अच्छा पैक है। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर रखें और फिर धो लें।

2)- खीरे और पुदीने का फेस पैक
खीरे का एक छोटा टुकड़ा लेकर उसमें पुदीने की कुछ पत्तियां डाल दे और इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इन दोनों को अच्छे से मिला लें और इसमें कच्चा दूध डाल कर इन्हें अच्छे से मिलाकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इस पैक का प्रयोग अपनी त्वचा पर करें और इसके सूखने तक इंतज़ार करें। 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

दूसरा फेस पैक भी हम इसी तरह से तैयार कर सकते हैं जिसमें, 4-5 चम्मच गाढा खीरे का पेस्ट लें और उसमें शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिक्स कर दें। साथ ही पुदीने की कुछ पत्तियां लेकर उसे क्रश करें और उसके रस को भी इस पेस्ट में मिला दें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट तक के लिये लगाएं। यह मिश्रण स्किन को अंदर से हाइड्रेट कर के चेहरे पर ग्लो लाता है।

3)- गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी के साथ
3 चम्मच खीरे के रस में 12 बूंदे गुलाब जल की मिलाएं और मुल्तानी मिट्टी भी डालें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10-15 मिनट तक के लिए लगाएं और पानी से धो लें। इस पेस्ट से चेहरे के पिंपल कम हो जाते हैं।

4)- खीरा और चावल के आटे का पेस्ट
1/2 कटा हुआ खीरा और 25 ग्राम धनिये की ताज़ा पत्तियां मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लीजिये। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच चावल का आटा डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये। इस फेसपैक को अपने चेहरे पर circular motion में घुमाते हुए लगाइए और 10 मिनट बाद चेहरा धो लीजिये। ऐसा रोज़ाना लगातार करते रहने से चेहरे के दाग धब्बे कम होकर ख़त्म हो जाते हैं।

5)- खीरा और टमाटर
आपके घर में आसानी से खीरा और टमाटर दोनों ही मिल जाएगा। खीरे को छीलकर मसल लें। इसके बाद एक ब्लेंडर (blender) में खीरे और टमाटर को डालकर इनका पेस्ट बना लें। अब इस प्राकृतिक पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें और इसे आधे घंटे के लिए रहने दें। आधे घंटे के बाद आप इसे धो सकते हैं। यह उपचार रूखी त्वचा वालों के लिए काफी अच्छा होता है। पर अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो इसमें मुल्तानी मिट्टी का मिश्रण कर लें। इससे आपकी रंगत भी निखरेगी, क्योंकि खीरे और टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) होता है।

6)- दही और खीरा
खीरे और दही का फेस पैक भी त्वचा को बिना किसी नुकसान के काफी फायदा पहुंचाता है। खीरे के कुछ टुकड़े लें और इसमें दही का मिश्रण करें। इसे ब्लेंडर में डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस गाढ़े पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। यह दमकती और साफ त्वचा के लिए काफी अच्छा पैक है। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर रखें और फिर धो लें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।