आने वाली है सर्दियाँ तैयारी कर लें अपनी त्वचा को बचाने के लिए


सर्दियों का मौसम आने वाला हैl सर्दियों के मौसम में त्वचा में रूखापन आ जाता है इसलिये इसमें कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहिये। रूखी त्वचा एक ऐसी समस्या है, जिसके शिकार हर आयु वर्ग के लोग होते हैं। यहाँ तक कि काफी कम उम्र वाले लोग भी रूखी त्वचा का शिकार होते हैं। इस प्रकार की त्वचा पर नाखून से एक निशान बनाने पर ही चेहरे पर सफ़ेद दाग हो जाते हैं।

सर्दियों में शरीर की नरम त्वचा रुखी हो जाती है, बच्चो को भी काफी परेशानी होती है, फटे हुए गालो से, होठों के फटने से, हाथ पैरो के फटने से बच्चे बहुत परेशान हो जाते है त्वचा की खीचावट सेl 

आपको आसन घरेलू तरीके बता रहे है, जिससे आप आसानी से रुखी त्वचा से आराम पा सकेंगेl 

ड्राई स्किन के लिए घरेलू उपचार 
  • शीशम का तेल या सूरजमुखी के तेल को दूध में मिलाकर लगाने से रूखी त्‍वचा की खोई हुई रंगत लौट आती है।
  • मके का आटा जब आप नहाने जाएं तो अपने नहाने के पानी में 3 चम्मच मकई का आटा मिला लें। यह सूखी और खुजली वाली त्वचा पर तुरंत असर करता है।
  • रूखे होठ, हाथ और पैरों के लिये पिट्रोलियम जैली सबसे उचित है।   
  • ग्‍लिसरीन का तेल भी ड्राई स्‍किन के लिये बहुत उपयोगी हैl इससे आप नीबू के रस और गुलाबजल के साथ मिलाके के रख सकते है और रोज थोडा सा हथेली पर लेके चेहरे पर लगा सकते हैl
  • शहद ना सिर्फ आपकी स्वादेंद्रियों को भाता है बल्कि त्वचा को चमकदार एवं सुन्दर भी बनाता है। एक चुटकी शहद लेकर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे कुछ देर तक त्वचा पर सूखने दें और फिर अपना चेहरा धो लें।
  • एक चम्मच तिल का  तेल या ऑलिव ऑयल में थोडी-सी क्रीम या दूध की मलाई मिलाकर अच्छी तरह फेंट लीजिए, फिर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद हलका मसाज करते हुए चेहरा सादे पानी से धो लीजिए। इससे आपका चेहरा नर्म, मुलायम और चमकदार हो जाएगा। 
दूध की मलाई आपकी रसोई में पाई जाने वाली एक ऐसी चीज़ है, जिसकी मदद हम खाने के साथ-साथ सौन्दर्य के लिए भी उपयोग में लाते है l दूध की मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट करके इसकी मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद करते  है। इस उत्पाद से त्वचा का पैक बनाने के लिए एक छोटे पात्र में नींबू के रस की कुछ बूँदें डालें और इसमें 2 चम्मच दूध की मलाई का भी मिश्रण करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे तथा गले पर लगाएं। इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्नान करने चले जाएं। 2 मिनट तक चेहरे पर मालिश करके इसे हटा लें और स्नान कर लेने के बाद चेहरे पर आये निखार को महसूस करें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।