एक लंबी लाइफ के लिए पुरुष कर सकते है अदरक का सेवन


यो तो अदरक का इस्तेमाल हम चाय में स्वाद बढ़ाने के रुप मे इस्तेमाल करते है। इसे अक्सर हम कई बार सब्जी  मे भी डाला जाता है। अदररक मे  ऐसे विटामिन्स, मैग्नीज और कॉपर पाए जाते हैं जो शरीर के स्वास्थ्य को चुस्त व दुरस्त रखने मे काफी उपयोगी माने गए है। पर पुरुषों के लिए भी अदरक खाना काफी फायदेमंद बताया गया है। अदरक को औषधि के रुप मे इस्तेमाल करना रामबाण के समान माना गया है। जिसे पुरुष खाकर एक लंबी लाइफ को जी सकता है। बल्कि इसके इस्तेमाल से अपनी लाइफ को और भी हेल्दी बना सकता है। इसके इस्तेमाल से पुरुषों में होने वाले कई रोगों को दूर किया जा सकता है।

तो चलिए जानते है कि अदरक पुरुषों के लिए किस तरह से फायदेमंद होती है।

दिल की बीमारी को करता है कंट्रोल– अदरक मे दिल की बीमारी सबंधी प्रोब्लम को दूर करने के गुण होते है। विटामिन बी -6, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर अदरक का नियमित रूप से सेवन करने से दिल की बीमारी होने या बढ़ने से रोका जा सकता है। अक्सर हमारे शरीर मे हाई ब्लड प्रेशर की वजह से दिल की बीमारी होती है। ऐसे मे अदरक विटामिन बी -6 का काम होता है दिल की बीमारी के खतरे को कम करना और दूसरी तरफ मैग्नीशियम और पोटेशियम का काम है ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करना होता है।

डायबिटीज को करे कंट्रोल- डायबिटीज की  बीमारी का होना एक आम बात हो गई है। असंयमित खानपान, मानसिक तनाव, मोटापा और व्यायाम की कमी ये कुछ ऐसी चीज है जिसकी वजह से व्यकित मे डायबिटीज की बीमारी होना पाया जाता है। अमरीका में 20 वर्ष के उम्र के लड़कों में 12 फीसदी लड़के डायबिटीज के शिकार मधुमेह या डायबिटीज की बीमारी मे अदरक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ का एक अच्छा स्रोत होने की वजह से अदरक ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक है।

कैंसर की बीमारी के लिए है उपयोगी- कोलोरेक्टल को कोलोन कैंसर के नाम से भी हम जानते हैं। कोलोन कैंसर से महिलाओं की अपेक्षा पुरुष सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। अदरक एक ऐसा साधन है जिसकी मदद से पुरुष कोलोन कैंसर को रोक लगा सकते है। ऐसा माना जाता है कि अदरक के मसालेदार फ्लेवर होने की वजह से इस तरह के कैंसर को रोकने में सहायक है।

शुक्राणु का करता है उत्पादन- पुरुषों के लिए अदरक खाने के फायदे की बात करें तो पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी -6 सामग्री के अलावा अदरक में मैंगनीज भी होता है जो शरीर की तंत्रिका संबंधी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है। अदरक के सेवन से पुरुषों में शुक्राणु उत्पादन में मदद मिलती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।