पुरुष नसबंदी कैसे होती है जानिए विस्तार से


साइंस ने कितनी तरक्की की उसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा रहा है कि आज साइंस आपके जिस्म में मौजूद आपके लिंग की एक नली को काट कर ये बता देती है कि अब आप जिंदगी भर किसी बच्चे के बाप नही बन सकते । लेकिन क्या इसके कोई नुक्सान नही ।

वैसे तो धार्मिक और इंसानी नजरिये से देखा जाये तो नसबंदी एक अप्राकृतिक कृत्य है लेकिन आज जब इंसान इसका बड़े विस्तृत पैमाने पर इस्तेमाल कर रहा है तो आइये जानते है क्या होता है इस नसबंदी में ।

नसबंदी

ये एक मेडिकल प्रकिया है जिसमें हल्के से ऑपरेशन के जरिये मनुष्य के शुक्राणुओं को ले जानी वाली नलियों को बंद कर दिया जाता है। कोई भी व्यक्ति इसे कराने के बाद भी सामान्य और आम तरीके से वीर्यपात करता लेकिन के वीर्य में डिंब को निषेचित करने के लिए शुक्राणु की एक संख्या भी नही बचती जिससे वो बच्चे पैदा करने के काबिल बन पाए ।

ये सिर्फ एक ख्याली फलसफा है कि आप इसे कराने के बाद भी सामान्य तरीके से जीवन व्यतीत कर सकते है । आम तौर देखा गया है कि नसबंदी कराये व्यक्ति मानसिक रोग या अवसाद का शिकार हो जाते है और उनमें आत्महत्या की प्रव्रित्ति बढ़ जाती है । कई बार अधिक घर्षण से ये समस्या भी उतपन्न होती है कि शुक्राणु वीर्य में किसी तरह आ मिलते है और पत्नी गर्भवती हो जाती है या फिर व्यक्ति लीवर का मरीज हो जाता है ।

कैसे होती है नसबंदी

नसबंदी के तरीके पर बात करें तो इसमें बिना चीरा बगैर टांके के तरीक से सबसे पहले अण्‍डकोषों के ऊपर वाली खाल को एक सुई लगाकर सुन्‍न कर दिया जाता है फिर उस सुन्‍न की गई खाल में एक खास चिमटी से एक बहुत बारीक सुराख करते हैं जिसमें न तो दर्द होता है और न ही खूम निकलता है । फिर इसी बारीक सुराख से उस नली को उचका कर बाहर निकालते हैं जो अण्‍डकोष से पुरूष बीजों को पेशाब की नली तक पॅंहुचाती है और इसे बीच से काट देते हैं।

अंततः नली के इन दोनों कटे हुए सिरों को आपस में बांधकर उनके मुंह बन्‍द कर देते हैं और फिर उन्हें वापस अण्‍डकोष को थैली में डाल देते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।