मधुमक्खी काटने पर दर्द और सूजन से बचने के आसान उपाय


मधुमक्खी हमें शहद देने के साथ ही बहुत जहरीली भी होती है। मधुमक्खी के काटने पर बहुत जलन होती है। कभी कभी तो उस जगह पर सूजन भी आ जाती है। कुछ घरेलु उपाय ऐसे है जो मधुमक्खी के काटने पर होने वाली जलन और सूजन को दूर कर सकते है।

मधुमक्खी काटने पर करें ये उपाय:

# मधुमक्खी काटने पर होने वाली जलन को कम करने के लिये आप उस जगह पर टूथपेस्ट को लगाकर 10 मिनट के लिये छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

# इसके अलावा आप एल्कोहॉल का भी उपयोग कर सकती हैं। एल्कोहॉल ठंडी और कुछ हद तक कीटाणुनाशक भी होती है, जो मधुमक्खी के काटने की जलन और सूजन दूर करने में सहायक होती है।

# अनानास का रस मधुमक्खी के काटने की जलन को दूर कर उस जगह पर ठंडक और आराम प्रदान करता है। इसका प्रयोग करने के लिये आप अनानास के छोटे छोटे टुकड़े काट कर निशान पर लगाएं।

# इसके साथ आप केले के छिलके का भी उपयोग कर उस जगह की मालिश कर निशान को कम कर सकती हैं।

# दर्द और जलन को कम करने के लिए चम्मच का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिये आप चम्मच को बर्फ से ठंडा कर लें और इसे उल्टा कर काटने वाली जगह पर रखते हुये मसाज करते रहें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।