झींगा मछली खाने के फायदे जानकर हैरत में पड़ जायेगे आप


झींगा मछली खाने से बहुत ज्यादा फायदे मिलते है। झींगा मछली फ़ूड के रूप में बहुत ही ज्यादा पसंद की जाती है। इसका नियमित सेवन करने से हेल्थ को कई सारे बेनिफिट्स होते है। अगर पोशक तत्वों की बात की जाये तो इसमें प्रोटीन, विटामिंस, नुट्रिएंट्स और खूब सारा पानी मिलेगा और हाँ हल्का सा फैट भी होता है। अगर आपको हेल्थी रहने हैं तो झीगा मछली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।


● बालो का झड़ना रोके :-
झींगा में पाए जाने वाले मिनरल्स हमारे बालों को हेल्थी रखने में मदद करते है। जिंक की कमी होने से बाल झड़ने लगते है। बाल और स्किन के कई सेल्स के प्रोडक्शन में जिंक बहुत ही एहम रोल अदा करता है। इसलिए जिनके बाल झड़ रहे हो या जिनके बाल कम बढ़ रहे हो, उन्हें झीगा खाना शुरू कर देना चहिये।


● आंखों की प्रोब्लेम्स को दूर करे :-
रिसर्च से यह पता चला हैं की झीगा फिश में हेपरिन कंपाउंड होता है, जो नोवास्कुलर के इलाज में मदद करता है। झीगा में पाया जाने वाला अस्तगंतिन आँखों को थकान से राहत दिलाता है, खास तौर पर उन्हें जो ज्यादा समय तक कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है।


● दिमाग बढ़ाये :-
झिंगा में हाई क्वालिटी का आयरन होता हैं जो हीमोग्लोबिन में ऑक्सीजन के साथ प्रोसेस बनाने के लिए इम्पोर्टेन्ट एजेंट है। इस प्रोसेस में एक्स्ट्रा आयरन के साथ मसल्स में अधिक ऑक्सीजन पहुँचता है, जिससे शक्ति और शहनशीलता मिलती है, जबकि दिमाग में ज्यादा ऑक्सीजन पहुचने से याद्दश्त, कंसंट्रेशन और समझ में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। रिसर्च में यह पाया गया हैं की झिंगा में पाया जाने वाला अस्तगंतिन याददाश्त में सुधार और ब्रेन इंफ्लेमेटरी बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक है।


● वजन कम करे :-
झींगा में प्रोटीन और विटामिन डी बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है, लेकिन इसमें बहुत ही कम मात्रा में कार्बोहायड्रेट होता है। जिसकी वजह से वजन कम करने वालो के लिए झीगा अपनी डाइट में शामिल करना  एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।


● हड्डियों को मजबूत करे :-
झीगा में मौजूद प्रोटीन, कैल्सियम, फोस्फोरस, विटामिन्स और मैग्नीशियम बोनस डिजनरेशन के खिलाफ लड़ने में काफी इफेक्टिव साबित हो सकते है। डाइट में प्रोटीन और विटामिन की कमी बोन क्वॉलिटी, हड्डीयो की ताक़त में कमी पैदा कर सकता है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है। अपनी डाइट में हफ्ते में  सिर्फ १ बार झींगा मछली खाने से आप हड्डीयो को कमजोर होने से रोक सकते है।


● पीरियड्स के दर्द को कम करे - : 
सभी कोलेस्ट्रॉल एक जैसे नहीं होते हैं और झिंगा मछली में ओमेगा-३ फैटी एसिड नाम का कोलेस्ट्रॉल बहुत ही बढ़िया मात्रा में पाया जाता है। यह ओमेगा-६ के नेगेटिव असर को कम करता हैं और महिलाओँ में पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है।


● झुर्रिया ख़त्म करे :-
त्वचा की उम्र ज्यादा दिखने का एक एहम वजह धुप भी होती है। बिना किसी सेफ्टी के धुप और हवा में सिर्फ कुछ मिनट्स तक खड़े रहने से झुर्रिया और धब्बे पैदा हो जाते है। रोजाना या फिर हफ्ते में झीगा खाने से आप अपनी स्किन को ब्यूटीफुल बना सकते हैं और समय के साथ बुढ़ापे वाले चेहरे के साल को कम कर सकते है। मतलब आप अपनी बढ़ती उम्र से ज्यादा जवान दिखाई दे सकते है, करना बस आपको इतना ही हैं की झीगा को अपनी डाइट में शामिल करे। दाग-धब्बो, झुर्रियो से छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में एक बार झीगा जरूर खाना चहिये।


● दिल की बीमारियों से बचाव :-
झींगा फिश में पाया जाने वाले एंजाइम दिल की बीमारियों के खतरे को काफी कम कर देते है। इसके अलावा झीगा में पाया जाने वाला हाई क्वालिटी ओमेगा-३ फैटी एसिड खून में नुक्सानदायक कोलेस्ट्रॉल को ख़त्म कर देता हैं जो की हार्ट अटैक और स्ट्रोक होने की एहम वजह होती है।


● कैसर से बचाये :-
झीगा में अस्तगंतिन नाम का कैरोटेनॉयड्स होता हैं जो कई तरह के कैंसर के खतरे को कम कर देता है। इसमें सेलेनियम भी होता हैं जो प्रोस्टेट और लंग कैंसर को ख़त्म करने में मदद करता है। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।