खाली पेट चने खाने से होंगे ये लाभ?? जरूर पढ़ें।


चने की दाल और चने को शरीर के लिए स्वास्थवर्धक बताया गया है। चने के सेवने से कई रोग ठीक हो जाते हैं। क्योंकि इसमें कई सारे प्रोटीन और विटामिन्स पाये जाते हैं। चना दूसरी दालों के मुकाबले सस्ता होता है और सेहत के लिए भी यह दूसरी दालों से पौष्टिक आहार है।
चना शरीर को बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनाता है। साथ ही यह दिमाग को तेज और चेहरे को सुंदर बनाता है। चने के सबसे अधिक फायदे इन्हे अंकुरित करके खाने से होते है।

1. चना खाने के कारण
चाहे भूना हुआ हो या अंकुरित किया हुआ, चना बहुत ही पौष्टिक होता है। चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और विटामिन होते हैं। चना हमारे शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करता है। इसलिए इसे प्रोटीन का राजा भी कहा जा सकता हैै।


2. प्रोटीन से भरपूर
चने में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। चने में लगभग 12 से 15 ग्राम प्रोटीन होता है। यह अनाज के मुकाबले कई गुना ज्‍यादा होता है। इससे शरीर चुस्‍त दुरुस्‍त बना रहता है।


3. मैगनीज का भंडार
खून के लगातार बहाव में कॉपर और मैगनीज जैसे माइक्रोन्‍यूट्रियंट्स का होना बहुत जरुरी है। चना मैगनीज का बहुत अच्‍छा स्रोत है। इसे खाने से शरीर का तापमान सही बना रहता है। 


4. एनीमिया से बचाव
चना आयरन का एक बहुत अच्‍छा स्रोत है। इसके नियमित सेवन से अनीमिया की परेशानी नहीं होती। इसलिए एनीमिया के उच्च जोखिम के दौरान महिलाओं (गर्भवती, स्तनपान कराने वाली और मासिक धर्म), बच्चों और लोगों को एक दैनिक आधार में इसे शामिल करना चाहिए।


5. वजन घटाता है
फाइबर से भरपूर होने के कारण यह वजन घटाने का एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय है। यह न केवल भूख को नियंत्रित करने में मददगार होता है बल्कि लंबे समय तक आपको फुलर महसूस करवाता है। यह शाकाहारियों के लिए आहार प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है और यह भी उचित वजन प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


6. फॉस्फोरस और आयरन का स्रोत
चने में लगभग 28 प्रतिशत फॉस्‍फोरस और आयरन होता है। यह न केवल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करते हैं बल्कि हीमोग्‍लोबीन बढा कर किडनी को नमक की अधिकता से भी साफ करते हैं। इसलिए किडनी के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाये रखने के लिए इसे अपने आहार में शामिल करना फायदेमंद होता है। 


7. कोलेस्‍ट्रॉल घटाये
चना कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में भी आपकी मदद करता है। यह आंत में पित्त रस के साथ मिल कर खून में बढे हुए कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है।


8. रक्तचाप पर नियंत्रण
उच्‍च रक्तचाप से ग्रस्‍त लोगों की रक्त वाहिकाओं में परिवर्तन कर चना रक्त ताकत को प्रतिसंहरण होने से बचाता है। चने पोटेशियम और मैग्‍नीशियम की मौजूदगी के कारण एक काया में सही इलेक्ट्रोलाइट परिवर्तन प्रगति में मदद करता है। इस तरह से चने को दैनिक आहार में शमिल कर आपको स्‍वस्‍थ जीवन जीने में मदद मिल सकती है। 


9. पाचन विकार से बचाता है
चना पाचन और आंत के स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रख पाचन तंत्र संबंधी विकारों को दूर करने में मदद करता है। चने में फीटो-न्यूट्रिएंट, उच्‍च प्रोटीन और विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होता है। जो कब्‍ज, एसिडिटी, अपच जैसे आंत्र जटिलताओं के खतरे को कम करने में मदद करता है। 


10. महिलाओं में हार्मोन का स्तर बनाये
चना फीटो-न्‍यूट्रीएंट का बहुत अच्‍छा स्रोत है। यह स्‍तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। और एस्ट्रोजन हार्मोन में खून के स्तर को बढ़ा कर विपरीत ऑस्टियोपोरोसिस से रक्षा करता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।