खरबूजे के बीज खाने के हैं ये हैं फायदे


गर्मियों में खुद को लू से बचाने के लिए लोग खरबूजा खाना बेहद पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ खरबूजा ही नहीं बल्कि इसके बीज भी आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद हैं. आज हम आपको अपनी खबर के माध्यम से बताएंगे कि खरबूजे के बीज को खाने के क्या-क्या फायदे होंगे. खरबूजे के सूखे बीज एक किस्म का मेवा है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.


प्रोटीन
क्या आप इस बात से अवगत हैं कि खरबूजे के बीज में उच्च मात्रा में 3.6 फीसदी प्रोटीन पाया जाता है. इतनी ही प्रोटीन की मात्रा सोया में भी पाई जाती है.


विटामिन 
गर्मियों में खाए जाने वाले फलों की तुलना में इसमें विटामिन ए, सी और ई काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसे खाने से आपकी आखें हमेशा स्वस्थ रहेंगी.


डायबीटीज में फायदा
आप भी अगर किसी मधुमेह के रोगी को जानते हैं या आपके घर में कोई मधुमेह से परेशान है तो आप उन्हें बता सकते हैं कि खरबूजे के बीज टाइप 2 डायबिटीज में बहुत फायदा पहुंचाते हैं.


दिल रहेगा दुरुस्त
दिलों को दुरुस्त रखने में ओमेगा-3 काफी अहम होता है लेकिन ये काफी कम चीजों में पाया जाता है. ऐसे में आप खरबूजे के बीज को भी खा सकते हैं.ये पोषक तत्व आपके दिल का खयाल रखता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।