बार बार नाख़ून चबाने से हो सकती हैं ये 5 गंभीर समस्याएं


आप में से कई लोगों की यह आदत होती है कि वे बाते करते समय या कुछ सोचते समय नाख़ून चबाते रहते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी ये आदत आपको बहुत नुकसान पहुंचा सकती है? डॉ. उदित नांगिया यहां बता रहे हैं कि नाख़ून चबाने से क्या क्या नुकसान हो सकते हैं।

अगर आप हर समय उंगिलयों को मुंह में डालकर नाख़ून चबाते रहते हैं तो इससे आपके लार में मौजूद केमिकल उंगलियों की स्किन को खराब कर सकते हैं। लार में मौजूद केमिकल की वजह से स्किन खुरच जाती है और देखने में बहुत बुरी लगने लगती है।

बार बार नाख़ून काटने की वजह से दांतों की जड़ों में मौजूद सॉकेट्स ख़राब हो जाते हैं जिसके फलस्वरूप आपके दांत टेढ़े हो जाते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ़ ओर्थोडॉनटिक्स एंड डेंटोफेसियल ओर्थोपेडिक्स में प्रकाशित एक शोध के अनुसार बार बार नाख़ून काटने की आदत की वजह से आपको जिन्जवाइटिस (gingivitis) जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

उंगलियों की नाख़ून के नीचे एक परत होती है जिसे मैट्रिक्स कहा जाता है। हमेशा नाख़ून चबाते रहने की वजह से नेल मैट्रिक्स पूरी तरह डैमेज हो जाते हैं और आगे चलकर इनसे इनग्रोन नेल्स जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

जब आप नाख़ून काटते समय उसका एक बड़ा हिस्सा काट लेते हैं तो इससे नाख़ून में मौजूद बैक्टीरिया आपके मुंह में चले जाते हैं। इससे इन्फेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। इससे पैरोनशिया (Paronychia) नामक इन्फेक्शन हो जाता है जिसमें सूजन, दर्द, रेडनेस और पस से भरे हुई गांठे पड़ जाती हैं।

आप दिन भर अपने हाथो से तरह तरह की चीजें छूते हैं जिससे कई तरह के बैक्टीरिया आपके नाखूनों में जाकर चिपक जाते हैं। जब आप ऐसे बैक्टीरिया से भरे हुए नाखूनों को अपने मुंह में डालते हैं तो बहुत अधिक मात्रा में बैक्टीरिया आपके पेट में पहुंच जाते हैं और इससे पेट में इन्फेक्शन से लेकर जुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।