चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए करें गुलाबजल का इस्तेमाल


आजकल के प्रदूषण, नींद की कमी, आफिस की पेरशानी आदि के कारण चेहरे की रौनक खो जाती है जिसके कारण चेहरे पर दाग, धब्बे और रंग फिका होने लगता है और लोगो की उम्र से ज्यादा दिखने लगती है। जिसके कारण कई लोग निराश हो जाते हैं। अनेक बार इनके दुष्प्रभाव के कारण हमारे चेहरे पर झुर्रियां, पीपल्स आदि समस्याएं हो जाती हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए लोग अनेक प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग करते हैं जो कभी-कभी हमारे चेहरे पर बुरा प्रभाव भी डाल सकते हैं।

इसके लिए बेहतर होगा की हम गुलाब जल की मदद से इन समस्याओं को दूर करें। गुलाबजल एक प्राकृतिक उत्पाद है, जिसके बालों, आँखों और त्वचा पर कई फायदे होते हैं इसमें आइये जानते हैं कुछ बेहतरीन उपाय। जिनकी मदद से चेहरे का निखार बढ़ाया जा सकता है।

1. गुलाब के दो फूलों को पीसकर, आधा प्याले कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से स्नान कर लें। त्वचा नर्म, मुलायम और गुलाबी आभायुक्त दिखाई देगी।

2. एक शीशी में ग्लिसरीन, नींबू का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिला लें। दो बूंद चेहरे पर मलें। स्किन में नमी और चमक बनी रहेगी और स्किन मखमली-मुलायम बन जाएगी।

3. गुलाब की पंखुडिय़ां खुरदुरी, रूखी त्वचा को मुलायम बनाती हैं और खुले हुए रोमछिद्रों को बंद करती हैं।

4. हाथों-पैरों या शरीर में जलन होने पर चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर जलन वाले स्थान पर लेप करें। थोड़ी देर में जलन शांत हो जाएगी।

5. गुलाब जल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जिसकी वजह से आपके चेहरे के बंद पोर्स साफ हो जाएंगे। इन पोर्स में तेल और गंदगी छुपी रहती है जिसकी वजह से चेहरे पर कील और मुंहासे हो जाते हैं। गुलाब जल लगाने से चेहरा की त्वचा स्वस्थ और चमकदार बन जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।