आप हैरान हो जाऐंगे जब जानेंगे तोरई की सब्जी के फायदे



सभी डॉक्टर हमें ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं क्योंकि हरी सब्जियां खाने से हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है, रोगों से लड़ने के लिए हमारे शरीर में रक्त में ह्यूमोग्लोबिन की मात्रा तय मानक के अनुसार होनी चाहिए. गर्मियों में हरी सब्जियों की जरूरत और मौसमों की तुलना में अधिक होती है क्योंकि गर्मियों के दिनों में हमारे शरीर से पसीने के रूप में काफी मात्रा में नमी निकल जाती है जिसकी कमी हम हरी सब्जियां खाकर पूरी कर सकते हैं, सब्जियों की कमी से हमारे शरीर में कमजोरी के साथ-साथ सांस लेने में तकलीफ, खर्रांटे लेना व बालों की समस्याएं आदी उत्पन्न हो जाती हैं.

जानिए तोरी के बारे में तोरी एक ऐसी सब्जी है जिसे पूरे भारत में पैदा किया जाता है़,खाने के साथ-साथ इसका उपयोग दवा के रूप में किया जाता है....

इन सभी बीमारियों की अचूक दवा है तोरी

1. इसके लगातार सेवन से वजन कम करने में मदद मिलती है, इसमें 95% पानी व 25% कैलोरी होती है, यह शरीर में उपस्थित एक्सट्रा फेट और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है.
2. यह रक्त को साफ कर इसे शुद्ध करती है.त्वचा संबंधी रोगों जैसे कील-मुहांसों, एक्जिमा, सोरायसिस व कुष्ट रोग में भी तोरी बहुत उपयोगी होती है.
3. तोरी बालों को काला करती है. इसके टुकड़ों को मिक्सी में पीस कर उस मिश्रण को किसी कपड़े पर सुखाकर सरसों तेल में डालकर पका लें उस तेल को ठण्डा करके छान लें इस तेल से सर में मालिश करने से कुछ दिनों में प्राकृतिक रूप से बाल काले होने लगते हैं.
4. तोरी आँखों की रोशनी बढ़ाने में भी गुणकारी होती है.
5. इसके लगातार सेवन से लीवर संबंधी समस्या व कब्ज से छुटकारा मिलता है और पेट भी साफ रहता है. 
6. डायबिटीज के रोगियों के लिए तोरी काफी फायदेमंद होती है यह रक्त व यूरीन दोनों में सुगर लेवल को कम करने में मदद करती है. यह रक्त शुद्धिकरण में बहुत उपयोगी होती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।