क्या आप जानते हैं खाली पेट गुनगुना पानी आपके सेहत के लिए कितना फायमंद है? अगर नहीं, तो जाने ज़रुर


इस व्यस्त जीवन में अपनी सेहत का ख्याल रखना सभी के लिए एक मुश्किल काम है, खास तौर पर एक आम आदमी के लिए। ऐसे में इस दौड़- भाग भरी जिन्दगी में कैसे खुद को फिट रखा जाएं, यही सवाल आज हर उम्र के लोगों के मन में है। चाहे पुरुष हो या महिला, युवा हो या बुज़ुर्ग, कामकाज़ी महिला हो या भिर गृहिणी फर्क नहीं पड़ता। चिंता बस इस बात कि रहती है कि खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए ऐसा क्या किया जाए जिससे इंसान तंदुरुस्त भी रहे और ज़्यादा वक्त भी ना लगे।


ये तो हम सभी बखूबी जानते हैं कि हमे रोज़ाना भरपूर पानी पीना चाहिए। नियमित रुप से 8- 10 गिलास पानी पीने वाला व्यक्ति स्वस्थ व सेहतमंद होता है। इतना ही नहीं बल्कि ऐसा करने से व्यक्ति की त्वचा व बाल भी तंदुरुस्त व चमकदार बने रहते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अगर इसी थोड़ा गुनगुना कर के रोज़ना पीएं तो इससे हमारी सेहत को क्या-क्या फायदें होतें हैं, अगर नहीं तो आज हम आपको बता देते हैं।

दरअसल, पुराणों में गुनगुने पानी को एक औषधी के समान बताया गया है जो कि हमारे स्वास्थ के साथ- साथ हमारी त्वचा के लिए भी बेहद गुणकारी साबित होता है।


सर्दी- ज़ुकाम के लिए रामबाण इलाज
अगर आपको अक्सर सर्दी व ज़ुकाम की परेशानी रहती है या फिर मौसम बदलते ही आप इनके शीकार हो जाते हैं तो हल्का गुणगुना पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आपको न केवल सर्दी- ज़काम व अकड़न से आराम मिलेगा बल्कि गले की खराश व बढ़े हुए टौंसिल की भी परेशानी को दूर करता है।


कब्ज व पेट दर्द में भी है लाभदायक
रोज़ाना सुबह उठकर खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन करने से पाचन- तंत्र मजबूत बना रहता है, साथ ही कब्ज़ व अपच जैसी समस्याओं को भी जड़ से खत्म करता है। विज्ञान की माने तो नियमित रुप से गुनगुने पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स रीलीज़ हो जाते है।


वज़न घटाने का सबसे बेहतर उपाय
अगर आप मोटापे व अनचारी चर्बी से परेशान हैं तो सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस व थोड़ा शहद मिला कर पीएं, कुछ ही दिनों में फर्म महसूस होने लगेगा। दरअसल, यह तरल पदर्थ शरीर की गर्मी बढ़ाता है जिसके कारण इंसान का मेटाबोलिज़्म अधिक तेज़ी से काम करने लगता है। जिसके कारण आपको भूख कम लगती है और वज़न भी घटता है।


त्वचा को बनाता है स्वस्थ व चमकदार
गर्मी आते ही लोगों को चेहरे पर फुंसी व पिंपल्स निकले की शिकायत रहती है, अगर आप रोज़ाना खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपकी ये सारी परेशानियां छुमंतर होती नज़र आएंगी। क्योंकि इसके सेवन से स्किन के सारे ब्लाकेज़ खुल जाते हैं और त्वचा खुलकर सांस ले पाती है।


शरीर की शक्ति को बढ़ाने में है कारगर
गुनगुने पानी का रोज़ाना सेवन शरीर से ज़हरीले पदर्थों को बाहर निकालता है जिसके कारण शरीर की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है और व्यक्ति में किसी भी कार्य को करने की योग्या भी बढ़ती है।


बल्ड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है
नियमित रुप से गुनगुना पानी, व्यक्ति के पूरे शरीर में रक्त का बहाव ठीक तरह से बना रहता है, जिसके कारण बल्ड प्रेशर नॉर्मल रहता है।


शरीर की थकान को दूर भगाता है
अगर आपको अक्सर थकान या कमज़ोरी महसूस होती है, तो अब से रोज़ाना उठकर खाली पेट गुनगुना पानी पीएं, आपकी यह परेशानी कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी।


बालों को चमदार व मज़बूत बनाता है
गुनगुने पानी का सेवन सर की त्वचा को सूखने नहीं देता, जिसके कारण नमी बनी रहती है और बालों को पोषक तत्व भी मीलते रहते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।