अगर आप डायबिटीज के रोगी है तो यह अवश्य पढ़ें


इन दिनों शुगर यानी मधुमेह एक बहुत ही आम बीमारी बन चुकी है, इसके होने का सबसे खास कारण यह ही कि हमारे ख़ानपान बिलकुल भी अच्छा नहीं है और हम अपने खान पान पर जरा भी कंट्रोल नहीं करते। जिस किसी को भी मधुमेह की बीमारी होती है उसके ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। आपको बता दें कि अब तक सुगर को जड़ से खत्म करने का कोई इलाज नहीं मिला है लेकिन हम खून में रक्त शर्करा की मात्र को कम करके इस बीमारी से निजात पा सकते हैं।

बहुत से लोगो को यह नहीं पता होता है कि डायबिटीज दो टाइप्स की होती है

जिसमे से एक में हमारी बॉडी में इन्सुलिन नहीं बनता, इसे हम type – 1 diabetes भी कहते है और दूसरी में हमारे शरीर में इंसुलिन उस मात्र में नहीं बन पता जितनी हमें जरूरत होती है या फिर ऐसा होता है कि जो इंसुलिन हमारे शरीर में बनता है वो काम नहीं करता, इसे type – 2 diabetes कहते है। बहुत से लोगो में high sugar की समस्या होती है और कई लोगो को low sugar की समस्या होती है।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की आप सुगर को कैसे कंट्रोल कर सकते हैं।

करेले का जूस शुगर के उपचार में होता है लाभदायक:- बता दें कि करेला खून में शर्करा के प्रभाव को कंट्रोल करने में काफी सहायक होता है।   करेला दोनों टाइप के मधुमेह के उपचार में फायदेमंद होआ है। अगर आपको भी सुगर की समस्या है तो आपको   करेले का जूस सुबह खाली पेट पीना चाहिए।अगर आप जूस नहीं पी सकते तो भोजन में भी करेला का सेवन कर सकते हैं।  

आंवले डायबिटीज को करता है कम:- २ से 3 आंवले लेकर उसके बीज निकाल ले इसके बाद आंवले को पीस ले और पेस्ट बना ले। अब साफ़ कपडे में इस पेस्ट को लेकर अच्छी तरह निचोड़ ले और इसका रस निकाल लें अब 1 कप पानी मिला कर इसको रोज़ पियें।

आम के पत्तो से शुगर ठीक करने के उपाय :- आम के पत्तों भी सुगर को कर करने की आयुर्वेदिक दवा के रूप में प्रयोग कर   सकते है। आप रोक रात में 10 से 12 आम के पत्तों 1 गिलास पानी भिगो कर   रख दे, अब इसके पानी को पियें। इसके अलाव आप आम के पत्तो को छाओं में सुखा कर पीस ले और रोजाना आधा चम्मच पाउडर दिन में  बार ले।      

शुगर के उपचार में एलोवेरा होता है बहुत लाभदायक:- एलोवेरा भी शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। अगर आप रोज़ एलोवेरा   का सेवन करेंगे तो कुछ दिनों में ही आपकी सुगर कंट्रोल में आने लगेगी।   रात में एलोवेरा पत्तों को 1 गिलास पानी मे भिगने के लिए रख दे   और इसको रोज़ खाली पेट पियें। आप एलोवेरा के पत्तों का रस निकाल कर भी पी सकते है और इसकी सब्जी भी खा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।