एक्जीमा की खुजली से हैं परेशान तो आजमाएं ये नुस्खा


सर्दियो में खुजली की बिमारी आम हो जाती हैं यह खून में आयी किसी दिक्कत के कारण होता हैं, किसी रिसर्च के अनुसार, शरीर में इम्‍यून सिस्‍टम में गड़बड़ी के चलते खुजली हो जाती है तो कोई कहता है कि सरकाप्‍टस नामक परजीवी के कारण खुजली होने लगती है.

वजह चाहें जो भी हो लेकिन शरीर में तकलीफ होने से आपकी दिनचर्या पर गंदा असर पड़ता है और आपकी पब्लिक इमेज की धज्जियां उड़ जाती हैं. बदन में खुजली की दिक्कत सर्दियों में ज़्यादा आम हो जाती हैं, जिसके लिए कई लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं, यहाँ हम आपको बताएंगे ऐसे उपयो के बारे में जो आपको निजात दिलाएंगे इस बिमारी से:

एक्ज़ीमा को दूर करने के उपाय:

नींबू :
नींबू हर घर में आराम से मिल जाता है, इसलिए बॉडी में जहां पर भी खुजली हो रही हो उस जगह पर नींबू और गरी का तेल मिलाकर लगा लें, लगाने के तुरंत बाद खुजलाएं नहीं. थोड़ी देर में आराम मिल जाएगा, इसका उपयोग नियमित तौर पर करने से आपको बहुत आराम मिलेगा.


जैतून का तेल :
जीतों का तेल कई बीमारियों को दूर करने में सहायक हैं अगर आपको भी एक्जिमा की परेशानी हैं तो आप इस तेल का इस्तेमाल कर के यह परेशानी खत्म कर सकती हैं, खुजली होने पर गुनगुने पानी से नहाएं और तुरन्‍त बाद किसी माश्‍चराइजर या क्रीम का यूज न करते हुए ऑलिव ऑयल यानि जैतून के तेल का इस्‍तेमाल करें, अच्‍छे से हल्‍के – हल्‍के मालिश करने पर खुजली वाली जगह में आपको बहुत आराम मिलेगा.


पियोर गरी का तेल:
गारी का तेल किसी भी प्रकार की खुजली के लिए बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता हैं, इससे होने वाली खुजली कम हो जाती हैं, और आपको बहुत आराम मिलेगा.


यह घरेलू नुस्खा दिलाएगा निजात एक्जिमा से: अगर आपको इससे प्राकृतिक रूप से छुटकारा चाहिये तो, अपनाइये ये घरेलू नुस्‍खा. इस नुस्खे को आज़माने से खुजली कुछ ही दिनों में कम होने लगेगी, इसके बाद आपको काफी आराम मिलेगा.

सामग्री:
  • नारियल का तेल 3 चम्मच.
  • ओट्स 3 चम्मच


बनाने की विधि:
बताई हुई सामग्रियों को एक साथ मिला कर प्रभावित स्‍थान पर लगाएं.

  • इसे लगाने के बाद एक पानी में भिगोया हुआ एक साफ, मुलायम सूती कपड़ा ले कर उस स्‍थान पर बांध लें.
  • फिर इसे 15 मिनट के लिये ऐसे ही छोड़ दें,
  • उसके बाद कपड़े को खोल दें.
  • कुछ मिनटों के लिये उस स्‍थान पर हल्‍के हल्‍के मसाज करें.
  • इसके बाद उस स्‍थान को अच्छी तरह से धो लें.
  • डॉक्टर की दवाओं के साथ अपनाये यह नुस्खा जो आराम दिलाएगा आपको इस बिमारी से.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।