इस कीड़े को खाने के लिए परेशान रहते हैं वो मर्द जिनमें मर्दानगी ही नहीं है


इस कीड़े को खाने के लिए परेशान रहते हैं वो मर्द जिनमें मर्दानगी ही नहीं है, भारत और नेपाल के हिमालय क्षेत्र में पाया जाने वाला एक ऐसा की‍ड़ा है जो लोगों की सेक्‍स पावर को बढ़ाता है। यार्सागुम्‍बा नामक इस कीड़े की कीमत तकरीबन 60 लाख रुपये प्रति किलो है।

बताते चलें कि भारत में इस कीड़े के इस्‍तेमाल पर पाबंदी है लेकिन कई लोग इसे चोरी-छिपे उपयोग करते हैं। बीते 2001 तक नेपाल सरकार ने भी इस कीड़े के उपयोग पर प्रतिबंध लगा रखा था लेकिन लोगों की मांग को देखते हुए सरकार ने पाबंदी हटा ली है।

लगभग दो इंच की लंबाई वाला यार्सागुम्‍बा कीड़ा समुद्र तल से 3800 मीटर की ऊंचाई पर पाया जाता है। भारत, नेपाल के हिमालय पर मिलने वाला यार्सागुम्‍बा प्रमुख तौर पर नेपाल में ही देखने को मिलता है।

जानकारी के मुताबिक, छह महीने का जीवन जीने वाले इस कीड़े का स्‍वाद भी मीठा है। इन कीड़ों का अपना जीवन पूरा कर लेने के बाद ही इनका इस्‍तेमाल सेक्‍स पावर की दवा बनाने में किया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।