गर्मियों मे रोजाना मट्टा पीने से कई प्रकार के रोगों से मिलेगा छुटकारा


सुपाच्य भोजन शरीर के लाभदायक है। मट्ठा का उपयोग भोजन को सुपाच्य बनाता है। गर्मियों मे रोजाना मट्टा पीने से कई प्रकार के रोगों से मुक्ति मिलती है। इसमें विटामिन सी, ए, ई, के और बी के अलावा मिनिरल्स आदि प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से चेहरा चमक, जोड़ो के दर्द से आराम के अलावा बदहजमी, गैस आदि की परेशानी नहीं होती है।
  1. गर्मी में मट्ठा में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी जड़ से साफ हो जाती है। इससे दस्त आदि की परेशानी से भी मुक्ति मिलती है।
  2. इसमें हेल्‍दी बैक्‍टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स पाये जाते हैं। साथ ही लैक्‍टोस शरीर में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है, जो शरीर में चुस्ती लाता है ।
  3. अगर कब्ज की शिकायत बनी रहती हो तो अजवाइन मिलाकर मट्ठा पीएं। पेट की सफाई के लिए गर्मियों में पुदीना मिलाकर सेवन ज्यादा फायदेमंद है।
  4. जिन लोगों को खाना ठीक से न पचने की शिकायत होती है। उन्हें रोजाना मट्ठा में भुने जीरे का चूर्ण, काली मिर्च का चूर्ण और सेंधा नमक का चूर्ण समान मात्रा में मिलाकर पीना चाहिए।
  5. इसमें विटामिन सी, ए, ई, के और बी पाये जाते हैं जो कि शरीर के पोषण की जरुरत को पूरा कर स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  6. यह आयरन, जस्ता, फास्फोरस और पोटेशियम से भरा होता है, जो कि शरीर के लिये बहुत ही जरुरी मिनरल माना जाता है। रोज़ एक गिलास मट्ठा पीना से लो कैलोरी और फैट को नियंत्रित किया जा सकता है।
  7. मट्ठा कैल्शियम से भरी होती है, जो जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।