दोमुंहे बालों के लिए कारगर है यह घरेलू उपाय


आज दोमुंहे बालों से हर लड़की परेशान है, अगर आप भी इस लिस्ट में आती हैं तो हम आपको बता दें कि आप घर पर ही अपने बालों को दोमुंहे बालों से छुटकारा दे सकती हैं। आइए आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने बालों को दोमुंहे बालों से निजात दिला सकती हैं। इन उपचारों की मदद से आप अपने बालों को दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाने के साथ ही उन्हें चमकदार भी बना सकती हैं।

होममेड अंडा युक्त शैम्पू
अगर आप अपने बालों में हुए दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो ऐसे में आप घर पर ही ऐग शैम्पू बना सकती हैं। इसके लिए आपको ताजी या सूखी रोजमैरी, जरा सा गर्म पानी और एक अंड़े की जरूरत होगी। इसके बाद आप इन तीनों को मिलाकर इसे 20 मिनट के लिए अलग रख दें। इसके बाद इसे अपने बालों में लगा लें। कुछ देर इसे बालों में रखने के बाद आप अपने बालों में शैम्पू कर लें।

पपीता हेयर पैक
दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए आप कच्चे पपीते का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप सबसे पहले पपीते के छिलके और बीजों को हटा लें और इसके पल्प को अच्छी तरह से मिक्स करके इसे आधा कप दही मिला लें। इस पैक को अब अपने बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और आधे घंटे के बाद अपने बालों को धो लें।

कैस्टर ऑयल से कंडीशिनिंग करना
बालों में कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना हमारे बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप कैस्टर ऑयल, ऑलिव ऑयल और सरसों के तेल की बराबर मात्रा लेकर इन्हें अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इन्हें मिक्स करके अपने बालों में लगा लें। इसे आधा घंटा बालों में लगाने के बाद आप अपने बालों को धो लें।

क्रीम टोनिक
इस उपचार को शैम्पू के बाद बालों में किया जाता है। इसके लिए आप 1 चम्मच हैवी क्रीम के साथ आधा कप दूध को अच्छी तरह से मिलाकर, इसे अपने बालों में लगा लें। 20 मिनट तक इस पेस्ट को बालों में लगा रहने दें, ऐसा करने के बाद अपने बालों को धो लें।

शहद से उपचार
शहद का इस्तेमाल करके आप आसानी से दोमुंहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं। खासतौर पर तब जब शहद को दही के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाएं। हम आपको बता दें कि आप 1/2 कप दही में 1 चम्मच शहद डालकर इसे अपने बालों में लगा लें। ऐसा करने के बाद इसे 15 मिनट तक अपने बालों में लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। इससे आपको अपने बालों में एक नई चमक देखने को मिलेगी।


बीयर से बालों को धोएं
आप इस बात को जानकर भले ही हैरान हो जाएं, लेकिन बीयर से बालों को धोने से आपको प्रभावी परिणाम देखने को मिलेंगे। इसके लिए आपको पहले बीयर से अपने बालों की मसाज करनी होगी और इसके बाद कुछ देर बालों को छोड़कर अपने बालों को धो लें। इसका एक बात हम आपको बता दें कि बीयर का इस्तेमाल करके आपके बालों में कई दिनों तक बदबू आएगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।