गर्मी में प्याज खाने के ये फायदे नहीं जानते होंगे आप


प्याज खाने के स्वाद को चार गुना बढ़ा देती है जो खाने की हर स्पाइसी चीजों में डाली जाती है. लेकिन भारत के कई घरों में इसकी गंध को बर्दाश्त नही किया जाता जिसकी वजह से इसका प्रयोग नही करते हैं. क्योंकि प्याज को लोग नॉनवेज में स्वाद बढ़ाने के लिए यूज करते हैं जो कई हिंदू धर्म के लोगों को नहीं भाता और इसका इस्तेमाल कम ही करते हैं. खैर ये धर्मों और जाति की बातों में ना पड़ते हुए हम आपको प्याज खाने के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जो शायद आपको नहीं पता हो और पता चलने पर आप भी प्याज पर कोई दोष ना लगाते हुए उसे खाना शुरु कर दें.

वैसे गर्मियों में प्याज खाना बहुत लाभदायक साबित होता है. ये आपको गर्म हवा यानि लू से बचाता है. गर्मी के दिनों में प्याज खाने की सलाह तो घरों से भी मिल जाती है और धूप में घूमने वाले लोग जगह-जगह कोई पेय पदार्थ पीता मिल जाएगा. लेकिन अगर घर से निकलते समय दही में प्याज मिला कर लें तो लू आपके ऊपर कोई असर नहीं डाल सकती. खैर चलिए अब आपको प्याज खाने के कुछ फायदे बताते हैं

1. डिहाइड्रेशन से बचता है शरीर :
छाछ या दही मे या उसके साथ प्याज खाने से गर्मी के समय शरीर को फायदा पहुंचता है. गर्मियों में लोगों को अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या से आ जाती है लेकिन अगर खाने के साथ कच्ची प्याज खाने में शामिल कर ले तो इससे बचा जा सकता है. इसक साथ प्याज का सलाद खाने के स्वाद को बढ़ा देता है.

2. गर्मी में आने वाले चक्कर से बचाता है :
ज्यादा गर्मी लगने या धूप में ज्यादा देर तक चलने से चक्कर आना हर इंसान में आम बात है लेकिन अगर घर से निकलते हुए हम प्याज का रस पी लें तो धूप और चक्कर से बचा जा सकता है. इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू और पुदीना भी मिक्स कर सकते हैं.

3. बॉडी टम्परेचर कंट्रोल रखता है :
प्याज आपके शरीर को सिर्फ डिहाइड्रेशन से ही नही बल्कि शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखता है. जिससे अंदर से ना आप ज्यादा गर्म रहें और ना ज्यादा ठंडे. जिसकी वजह से लू आपको छू भी नहीं सकती.

4. अक्सर लग जाती है लू ?
गर्मी के दिनों में दिन के समय चलने वाली तेज हवा को लू कहते हैं जो एक बार लग गई तो आदमी बीमार पड़ जाता है. जिससे बचने के कई साधन होते हैं जिसमें से प्याज सबसे ज्यादा लाभदायक साबित होता है. लू लगने पर कच्चे प्याज का रस को बॉडी और पैर के तलवे में लगाने से आराम मिलता है और बॉडी में ठंडक आती है.

5. नाक से खून आना :
गर्मी में धूप लगने या ज्यादा गर्मी लगने पर कुछ लोगों को नाक से खून निकलने लगता है. भारत में जिस तरह की गर्मी पड़ती है उसमे यह समस्या बहुत ही आम सी हो गई है. नाक से खून आने पर कच्चे प्याज को काट कर उसे सूंघने से आराम मिलता है इसलिए इन दिनों जब भी बाहर निकलें तो साथ में प्याज रख सकते हैं.

6. पेशाब में जलन होना :
गर्मी के दिनों में अक्सर लोगों के पेशाब करने में जलन होने लगती है. वैसे तो ऐसा होने का कारण कुछ भी हो सकता है लेकिन गर्मी में ये ज्यादा होता है. इससे बचने के लिए पानी में प्याज का रस मिलाकर पीने से बहुत लाभ होता है.

7. घमौरी से आराम :
गर्मी के मौसम को अक्सर लोग घमौरियों का मौसम भी कहते हैं क्योंकि गर्मी की वजह से शरीर में कई छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं जो बहुत चुभते हैं. अगर आपको भी ये समस्या होती है तो पानी में प्याज का रस और शक्कर को मिक्स करके पीने से बहुत आराम मिलता है. घमौरी भी धीरे-धीरे खत्म सी हो जाती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।