शरीर की छोटी-मोटी चोट खरोंचों का इलाज, शेयर करें


आपने देखा होगा कि आप कुछ काम कर रहे होते हैं और अचानक आपके हाथ, पैर या शरीर के किसी अंग में चोट लग जाती है. ज्यादातर ऐसा कोई तेज धारदार या किसी नुकीली चीज़ के लगने से होता है. आज हम आपको कुछ घरेलू और आसान उपाय बताने जा रहे है जिससे आप अपनी छोटी-मोटी खरोंचों का इलाज आसानी से कर सकते है.

1. सफेद सिरका लगाने से दर्द कम होता है। यह संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

2-कटने या खरोंच आने पर तुरंत घायल हिस्से को ठंडे पानी से धोएं। इसे साफ करने के लिए किसी भी तरह के साबुन का इस्तेमाल न करें।

3-लहसुन में मौजूद तत्व संक्रमण को रोकने में मदद करते है। खरोंच वाली जगह पर लहसुन लगाएं। इससे दर्द कम होगा।

4-टी ट्री ऑयल संक्रमण को रोकने, दर्द से जल्द राहत देने और उपचार प्रक्रिया में तेजी लाने में मदद करता है। इसके लिए 1 कप पानी में 1 बड़ा चम्मच टी ट्री ऑयल मिला लें। इस मिश्रण से कटी हुई त्वचा को अच्छी तरह से धोएं।

5-खरोंच आने पर एलोवेरा का इस्तेमाल करें। इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों से जैल निकालकर प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। इससे दर्द कम होगा।

6-हल्दी एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक है। हल्दी को सीधे ही घाव वाली जगह पर लगाएं। यह खून को रोकने, दर्द को कम करने और संक्रमण को रोकने में मदद करती है।

7-खरोंच वाली जगह पर शहद लगाकर पट्टी बांध लें। इस उपाय को कई बार दोहराने से आपकी त्वचा पूरी तरह से ठीक हो जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।