सिर्फ स्किन और हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि आँखों के लिए भी अनमोल है शहद


मोबाइल और लैपटॉप के लगातार इस्‍तेमाल करने से लोगों की लाइफस्‍टाइल बहुत ही खराब हो गई है. कई लोगों को आंखों में सबसे ज्‍यादा समस्‍या होती है इसके लिए वो कई तरीके के आईड्रॉप भी डालते हैं या फिर जेल का इस्‍तेमाल करते हैं लेकिन यह कितने असरदार होते है ये तो कोई नहीं जानता.

आज हम आपको बतायेंगे की किस प्रकार शहद ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए अच्छा है  बल्कि यह आपकी आँखों के स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन हैं.

सूखेपन को दूर भगाने में:
शहद को गुनगुने पानी में मिलाएं और उससे सोने से पहले अपनी आंखों को अच्‍छे से धो लें. इससे आंखों की ड्राईनेस, लालामी और खुजली आदि की समस्‍या दूर हो जाती है आँखों में सूखापन होना भी एक बिमारी है जो की तक्लीफेह हैं जो की शहद के द्वारा ठीक की जा सकती है.

आंखों में फूलापन होना:
अगर आपको आंखों के नीचे फूलापन हो गया हो, जैसा कि लम्‍बे समय तक नींद पूरी ना हो पाने के कारण होता है, तो आप शहद की कुछ बूदों को वहां पर डालकर मसाज कर दें और 15 मिनट बाद धो लें इससे आपकी आँखों का फूलापन दूर होता हैं.

कन्‍जक्‍टीवाईटिस का उपचार:
अगर आपकी आंखें आ गई हों तो आप शहद को आंखों पर लगा सकते हैं, इससे आंखों की करकराहट दूर हो जाएगी और  ऐसा कई शोध से निष्‍कर्ष में पता चला है की यह शहद आपकी आँखों की परेशानियों को दूर करता है.

संक्रमण को दूर भगाने में:
आंखों के संक्रमण को दूर करने में भी यह बहुत लाभदायक होता है. इसके लिए आप शहद को गुनगुने पानी में मिला लें और कॉटन बॉल से उसे आंखों के ऊपर लगाएं इससे आंखों का संक्रमण जल्‍द ही सही हो जाएगा और आपकी आँखों की सारे दिक्कते दूर हो जायेंगी.

आंखों की मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ बनाएं :
शहद, आंखों की मांसपेशियों को स्‍वस्‍थ बनाता है और यह साथ ही दृष्टि को कमजोर होने से बचाता है.

ग्‍लूकोमा होने से बचाएं:
यह एक प्रकार की आँखों की बिमारी है अगर आंखों में शहद की बूंद को ड्रॉप की तरह डाला जाएं, तो ग्‍लूकोमा होने से बचा जा सकता है लेकिन शहद में किसी प्रकार की मिलावट नहीं होनी चाहिए और यह प्योर होना चाहिए.

दृष्टि कमजोर होने से बचाएं:
शहद में कई सारे एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो कि आंखों की नर्व को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. इससे निगाह में कमी नहीं आएगी, और आंखों पर लम्‍बे तक समय चश्‍मा लगाने की आवश्‍यकता भी नहीं पड़ेगी और आपकी आँखे मज़बूत होंगी.

आंखों में खुजली होने पर राहत:
शहद को आंख पर लगाने से खुजली में आराम मिलती है कई लोग ऐसे होते है जिनको आँखों में खुजली की दिक्कत होती हैं साथ ही आंखों के नीचे पड़ने वाले रिंकल्‍स भी सही हो जाते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।