दस्त की समस्या से फ़ौरन छुटकारा दिलाएंगी यह चीज़े


दस्‍त कभी भी हो जाते है, कभी सीजनल इंफेक्‍शन के वजह से कभी फूड की वजह से तो कोई संक्रमण होने से सीधा असर पेट पर होता है दस्त नतीजन संक्रमण के कारण हो जाता है वैसे दस्त की यह समस्या क्रोनिक या तीव्र संक्रमण के कारण होती है, लेकिन दस्त होने पर स्तिथि खराब हो जाती हैं बॉडी से सारा पानी निकल जाता हैं और व्यक्ति बिस्तर पर आजाता है.

दस्‍त की वजह से बार-बार वॉशरुम जाना परेशानी का सबब बन जाता है और लोगो की हालत खराब हो जाता है. आर्टिकल में आपको दस्‍त से निजात दिलाने वाले घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिसे आप तब इस्तेमाल कर सकते हैं जब आप दस्त स परेशान हो तो.

दस्त के लिए घरेलू उपाय:

हल्दी:
हल्दी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं, हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि पेट के बैक्टीरिया को खत्म करती है. सुबह और शाम को हल्दी के पानी का सेवन करने से दस्त से आराम मिलेगा.

अदरक:
अदरक में कई सारी औषधीय गुण होते हैं, जो पाचन में मदद करता है और इसके लिए पानी में अदरक के एक इंच टुकड़े को मिला कर इसमें कुछ पानी मिला लें और फिर इस पानी को पी लें इससे आपको दस्त से छुटकारा मिलेगा.

loading...
केला
केले में पेक्टिन और फाइबर के साथ ही पोटेशियम भी होता है. ऐसे में अगर आप दस्त से पीड़ित हैं तो आप दिन में कम से कम 3 केलों का सेवन करें, इससे दस्त होना बंद हो जाएगा और आपकी तबियत में सुधार आने लगेगा.

एप्पल साइडर विनेगर:
एप्पल साइडर विनेगर में हर मर्ज़ का इलाज यह हमारी सहता के लिए तो फायदेमंद हैं ही साथ ही यह हमारी सुन्दरता को बढाने का भी काम करता हैं.  इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कि दस्त से भी निजात देने में मदद करता है

दही:
दही में लैक्टोबैसिलस नाम का बैक्टीरिया होता है, जो कि शरीर के लिए अच्छा माना जाता है, इसके लिए आप एक कटोरी दही को दिन में दो बार पी लें, इससे दस्त से निजात मिल जाएगा और आप इस समस्या से उभार जायेंगे.

अनार:
अनार के जूस में भी एप्पल साइडर विनेगर की तरह अच्छे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता हैं, जो कि दस्त को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपको दस्त से छुटकारा दिलाता हैं.

दालचीनी:
आप दालचीनी को उबालकर चाय बना बना सकते हैं, इस चाय को दिन में 2 बार पीएं, आपको दस्त से आसानी से निजात मिल जाएगा इसके गुण दस्त में आराम देते है. आप इस चाय में अदरक भी मिला सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।