किडनी स्टोन से निजात पाने के लिए जबरदस्त जूस, जरुर अपनाएं


यदि आपको कभी भी जिंदगी में किडनी स्टोन के साथ संघर्ष करना पड़ा हो तो, हम आपको यकीन के साथ कह सकते हैं की कभी आपको दुबारा इस दौर से गुजरना नहीं पड़ेगा। नुकीला स्टोन (Sharp stones) पतली ट्यूब या मूत्रनली के रास्ते बाहर आ जाता है, इस क्रम में स्टोन किडनी से मूत्रमार्ग द्वारा ब्लैडर में आता है और यूरेथरा के रास्ते शरीर से बाहर आ जाता है।


छोटा किडनी स्टोन कभी गंभीर समस्याओं को पैदा नहीं करता, लेकिन आमतौर पर बड़ा स्टोन गंभीर दर्द पैदा करता है जिसे आप कभी अनुभव कर सकते हैं। लेकिन इस से घबराने की कोई जरुरत नहीं है, आपको ऐसा आसान नुस्खें बताएंगे जो आपके स्टोन को ख़त्म करने में मदद कर सकता है।

नींबू –
नींबू में सिट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है ,कैल्शियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह किडनी के स्टोन को तोड़ने में प्रभावी माना जाता है।

तरबूज – 
तरबूज भी किडनी के स्टोन के लिए सही उपचार है। यह एक तरह का प्राकृतिक मूत्रवर्धक है जिसके सेवन से यूरिन की मात्रा में विर्धि होती है। किसी भी फल की अपेक्षा तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है। साथ ही पोटैशियम अधिक होने की वजह से यह किडनी को ख़राब होने से बचाता है।


ऐसे में परिणाम यह देखने को मिलता है की आप जितना पानी पियेंगे उतना स्वथ्य रहेंगे। इसके साथ ही आप सभी प्रकार के प्राकृतिक जूस का सेवन कर सकते हैं, जो आपके किडनी के स्टोन को तोड़ने में मदद करता है।

किडनी स्टोन के लिए जूस-

सामग्री-
  • 1 ऑरेंज (छिलका सहित )
  • 1 सेब
  • 1 नींबू
  • स्लाइस किये हुए तरबूज के 4 पीस
  • 4 आइस क्यूब
याद रहे आप हमेशा आर्गेनिक सामग्री का ही उपयोग करें

तैयारी –
सभी सामग्री को एक साथ अच्छे से ब्लैंड करें और फिर पियें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।