कितना फायदेमंद है रात को तरबूज खाना, शेयर करें


गर्मियां आ चुकी हैं, ऐसे में जरूरत है खुद को हाइड्रेटेड और तरोताज़ा रखने की. इस मौसम में 1 कप कटा हुआ तरबूज मिल जाए, तो क्‍या कहने. ये न केवल हेल्‍दी होता है बल्कि टेस्‍टी भी बहुत लगता है. तरबूज हाई लाइकोपीन का दावा करने वाले फलों में से एक है, खासतौर पर तक जब आप अपना वजन कम करना चाहते हों. कई पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज एक बेहतरीन स्‍नैक ऑप्‍शन है. यह फल आपको दिल के रोगों से दूर रखने के साथ-साथ आपकी किडनी को हेल्‍दी बनाता है और आपके बीपी को कंट्रोल रखता है. अगर आपको कुछ मीठा खाने का मन करे तो तरबूज ट्राई किया जा सकता है.

विशेषज्ञ कहते हैं कि तरबूज को रात में नहीं खाना चाहिए. तरबूज में थोड़ा सा एसिड पाया जाता है, ऐसे में अगर इसे रात में खाया जाए तो हो सकता है कि इसे डाइजेस्‍ट करने में आपको समस्‍या हो. तरबूज खाने का सबसे सही समय दोपहर 12 से 1 बजे के बीच का होता है.  

विशेषज्ञों के अनुसार, रात में तरबूज खाने से आपको निम्‍न प्रकार की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है-
रात में तरबूज खाने से इसे हजम करना मुश्किल होता है. रात में इसे खाने से आपको इरिटेबल आंत्र सिंड्रोम जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. ये भी हो सकता है कि अगले दिन आपका पेट खराब हो जाए. दिन के मुकाबले रात को हमारा डाइजेस्टिव सिस्‍टम काफी धीमी गति से काम करता है, इसलिए रात के समय शक्कर और अम्लीय खाद्य पदार्थों से दूर रहने की सिफारिश की जाती है.
तरबूज में प्राकृतिक रूप से चीनी पाई जाती है. यहां चीनी से हमारा मतलब मिठास से है. ऐसे में हो सकता है कि हमेशा रात को इसे खाने से आपको वजन बढ़ने लगे.
हम सब जानते हैं कि तरबूज में भारी मात्रा में पानी होता है. ऐसे में हो सकता है कि रात के समय इसे खाने के बाद आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़े और आपकी नींद पूरी न हो सके.

विशेषज्ञों के अनुसार, रात में तरबूज खाने से आपको निम्‍न प्रकार की समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है-
  • रात में तरबूज खाने से इसे हजम करना मुश्किल होता है. रात में इसे खाने से आपको इरिटेबल आंत्र सिंड्रोम जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. ये भी हो सकता है कि अगले दिन आपका पेट खराब हो जाए. दिन के मुकाबले रात को हमारा डाइजेस्टिव सिस्‍टम काफी धीमी गति से काम करता है, इसलिए रात के समय शक्कर और अम्लीय खाद्य पदार्थों से दूर रहने की सिफारिश की जाती है.
  • तरबूज में प्राकृतिक रूप से चीनी पाई जाती है. यहां चीनी से हमारा मतलब मिठास से है. ऐसे में हो सकता है कि हमेशा रात को इसे खाने से आपको वजन बढ़ने लगे.
  • हम सब जानते हैं कि तरबूज में भारी मात्रा में पानी होता है. ऐसे में हो सकता है कि रात के समय इसे खाने के बाद आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़े और आपकी नींद पूरी न हो सके.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।