बार-बार उठने वाले इन छोटे दर्द को पहचाने, बड़ी बीमारी का है संकेत


वैसे तो छोटे-मोट दर्द शरीर में होते रहते हैं। ऐसे दर्द लोग नजरअंदाज भी कर देते हैं। एक्सपर्ट्स की माने तो ये छोटे दर्द किसी बड़ी समस्या के संकेत भी हो सकते हैं। इसलिए जरुरी है कि आप इन छोटे-मोटे दर्द को नजर अंदाज ना करें।
बार-बार उठने वाले इन दर्द पहचाने और डाक्टर से इसकी सलाह ले। ये छोटे दर्द किस तरह का इशारा करते हैं आइये जानते हैं।

1. सिरदर्द
दर्द की बात करें तो इन दिनों सिरदर्द की समस्या बहुत ही आम हो गई है। इससे बचने के लिए लोग दर्द की दवाइयां खा लेते हैं या फिर बाम आदि से काम चला लेते हैं। सिरदर्द को भी तीन कैटेगरी में बांटा गया है। एन्यरिज्म, ब्रेन स्ट्रोक और माइग्रेन।

2. एन्यरिज्म
अगर आपको लग रह है कि मारे दर्द के आपका सिर फटा जा रहा है। इसके साथ ही पीठ और गर्दन में भी दर्द हो रहा है, चक्कर आने जैसा भी महसूस हो रहा है। तो ये एन्यरिज्म का संकेत हो सकता है।

3. ब्रेन स्ट्रोक
वहीं अगर सिरदर्द के साथ हाथ-पैरो में कमजोरी महसूस हो रही हो या फिर आपके याददाश्त कमजोर हो रही है। तो ये संकेत ब्रेन स्ट्रोक के हो सकते हैं।

4. माइग्रेन
आधे सिर में दर्द हो रहा है। रोशनी और तेज आवाज बर्दाश्त नहीं हो रही है। उल्टी का मन हो रहा हो या आंखों के सामने अंधेरा छा रहा हो। तो ये समस्या माइग्रेन की हो सकती है।

5. पेट दर्द
सिरदर्द के अलावा अक्सर पेट में भी दर्द उठता रहता है। पेट दर्द को भी तीन भागो में बांटा गया है। अल्सर, पैंक्रियाटाइटिस और गॉल ब्लैडर की पथरी

6. अल्सर
खाना खाने के कुछ देर बाद पेट में दर्द हो महसूस हो रहा हो। या फिर सीने और पेट के ज्वाइंट पर जलन के साथ दर्द हो रहा हो, देर रात भी अचानक से दर्द उभर आ रहा है, तो ये अल्सर का संकेत हो सकता है।

7. ब्लैडर के पथरी
सीधे बैठने में परेशानी हो रही हो। पेट के ऊपरी दाएं भाग या छाती की हड्डी के नीचे दर्द उठ रहा है, तो ये संकेत गॉल ब्लैडर के पथरी का हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।