बड़ी हो या छोटी शरीर की कई समस्याओं का हल है फिटकरी


हम सभी के घरों में फिटकारी का प्रयोग कई सालों से हो रहा है परंतु आज भी अनेक लोग इसके आश्चर्य-जनक फायदों से अनजान है। हमारे पिताजी या दादाजी के शेविंग बॉक्स मे फिटकरी का एक टुकड़ा हमेशा रहता था। जिसे वो शेव करने के बाद दाढ़ी पर मलते थे। ये उनका आफ्टर शेव था जिससे उनका चेहरा हमेशा दमकता हुआ और झुर्रियों रहित बना रहता था। ये फिटकरी का ही कमाल था।

शायद आप लोगो को पता ना हो, फिटकरी को अंग्रेजी में एलम कहते है। दरअसल यह पोटेशियम अलुमिनियम सल्फेट है। इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण होते है। इसकी विशेषता यह है कि चोट लगने पर खून बहना का बहाव बंद करने के लिए इसका उपयोग करना चाहिए।साथ ही यह एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल की तरह भी काम करता है। इन्ही गुणों की वजह से इसे शेविंग के बाद दाढ़ी पर मलते है। आज भी पुराने समय के लोग इसका उपयोग करते है।
यह लाल व सफेद दो प्रकार की होती है। आपको बता दें कि लोगबाग अधिकतर सफेद फिटकरी का प्रयोग करते है। यह संकोचक अर्थात सिकुड़न पैदा करने वाली होती है। फिटकरी एक प्रकार का खनिज है जो प्राकृतिक रूप में पत्थर की शक्ल में पाया जाता है। आइये विस्तार से जानते है

जानिए इसके खास गुण

सुजन
सर्दियों के मौसम में पानी में अधिक समय तक काम करने से उंगलियो पर सूजन आने लगती है। ऐसे में आप पानी फिटकरी डालकर इसे उबाल लें और ठंडा हो जाने पर इसे उंगलियो पर डालें।
 
पसीने से मुक्ति
बहुत से लोगो को यह समस्या होती है कि उन्हें पसीना बहुत आता है। जिस कारण उन्हें कई बार शर्मसार भी होना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो अब आप घबराये नहीं। बस आप नहाने से पहले पानी में थोड़ी सी फिटकरी मिलाये और इस पानी से नहाये। एक सप्ताह तक नियमित ऐसा करने से आपको इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

खुजली मिटाये
दाद या खाज खुजली हो जाने पर फिटकरी से पानी से प्रभावित स्थान को साफ करें तथा उस जगह पर थोड़ा सा कपूर मिलाकर कड़वा तेल भी लगायें।

चोट या खरोंच
अगर शरीर पर किसी तरह की चोट लग जाये और खून बहने लगे तो उस स्थान को फिटकरी के पानी से धोएं तथा फिटकरी को बारीक़ पीसकर या चूर्ण बनाकर उस स्थान पर भी लगा सकते है। ऐसा करने से खून का बहना बंद हो जायेगा।

सफेद पानी की समस्या
अक्सर महिलाओं में सफेद पानी की समस्या देखने को मिलती है, ऐसे में बहुत ज्यादा परेशान रहती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए 1 लीटर पानी में 25 ग्राम फिटकरी मिलायें और अछि तरह मिक्स कर इस पानी से गुप्तांगो को साफ करें। इसके साथ आपको एक केले में एक ग्राम फिटकरी मिलकर भी खाना चाहिए। इस उपाय को दिन में 2 से 3 बार करने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।
 
जुओं की समस्या
अगर आप सिर में होने वाली जुओं की समस्या से परेशान है तो नियमित रूप से फिटकरी के पानी से नहाये। इसके लिए आपको 1 लीटर पानी में 15 ग्राम फिटकरी मिलानी है और 1 सप्ताह तक रोजाना इससे नहाना है। एक सप्ताह में ही आपको बहुत आराम मिलेगा।
 
टॉन्सिल
यह एक ऐसी समस्या है जिसमें बात करना तो दूर पानी निगलने तक में दर्द से हालात खराब हो जाती है। यह बहुत आम परेशानी है जिसे हर किसी ने सहा है। हम एक आसान तरीका बता रहे है इसे दूर करने का, पानी गुनगुना करें और इसमें चुटकीभर फिटकरी तथा नमक डालें। इस पानी से दिन में कम से कम 3 से 4 बार गरारे करें, बहुत जल्दो फायदा होगा।

दांत में दर्द
रोजाना पेस्ट करने के बाद भी कई लोगों को दांतो में दर्द या कीड़ा लगने की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप पेस्ट करने के बाद 10 ग्राम फिटकरी और 5 ग्राम सेंधा नमक का मिश्रण बनाकर नियमित रूप से करें। ऐसा करने से दांतो से सम्बंधित सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।इसके अलावा दांतो को मजबूत बनाने के लिए आप घर पर एक मिश्रण तैयार करें। इसके लिए 10 ग्राम भुनी हुई फिटकरी का चुरा करें और इसमें 10 ग्राम कत्छा और थोडा सा भुना हुआ तूतिया मिलाएं तथा इस मिश्रण से नियमित मंजन करें।दांतों की जड़ो को मजबूत बनाने तथा कीड़े लगने से बचने के लिए थोड़ी सी फिटकरी में थोड़ी सी काली मिर्च का पाउडर मिलाएं और इससे मंजन करें।

दमा या खांसी
खांसी से पीड़ित व्यक्ति अगर नियमित रूप से दिन में 2 बार 1/2 ग्राम फिटकरी को शहद में मिलाकर चाटता है तो बहुत जल्दी फायदा मिलता है।10 ग्राम फिटकरी में 20 ग्राम मिश्री मिलकर उसे पीस लें। इस मिश्रण को नियमित 1 माशे की मात्रा में ग्रहण करने से दामे जैसे खटक रोग से मुक्ति मिल जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।