भूलकर भी पुरुष न करें ये काम, हो सकती है परेशानी, जरूर पढ़ें


पुरुष हमेशा अपनी सेहत को लेकर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, इसकी वजह ये है की उन्हें अपनी जिम्मेदारियों और रोजमर्रा  की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए समय नहीं मिल पाता। परिवार की उलझनों में पुरुष इस तरह व्यस्त हो जाते हैं की अपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ कर देते हैं लेकिन कई दफा यह एक गंभीर बीमारी का रूप ले लेता है। तो आइये जानते हैं उन संकेतों के बारे में।

आप को अपने टेस्टिकल रोज चेक करने चाहिए और अगर इनमें आपको गठान जैसा कुछ भी लगता है तो तुरंत अपने डॉक्टर को दिखाएँ, क्योंकि यह टेस्टिकल कैंसर होने के संकेत भी हो सकते हैं।


ज्यादा थकान फील होना
ज्यादा स्ट्रेस की वजह से भी ज्यादा थकान हो ही जाती है। ऐसा सोचकर इसे नज़रअंदाज़ करना आपके लिए बहुत गलत साबित हो सकता है। दरअसल ज्यादा थकान डायबिटीज़, लंग कैंसर या हार्ट प्रॉब्लम जैसी गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकता है।

यूरिनेशन प्रॉब्लम
अगर आपको बाथरूम करते समय दर्द की शिकायत हो या फिर यूरिन के साथ ब्लड भी निकलता है तो यह भी एक गंभीर बीमारी का संकेत है। इस पर जल्द ही संज्ञान लेने की आवश्यकता है। यह प्रोस्टेट कैंसर होने का भी संकेत देता है।

तेज़-तेज़ खर्राटे लेना
यह बीमारी अमूमन हर मर्द में होती है। मर्द तेज़ खर्राटे के लिए ही पहचाने जाते हैं। हालाँकि यह नींद न पूरी होने और थकान का संकेत भी हो सकता है मगर इसे इतने सामान्य तरीके से भी नहीं लेना चाहिए। अगर आप लम्बे समय तक इससे परेशान हैं तो हो सकता है आपको एलर्जी या स्लिप आप्निया डिसऑर्डर की बीमारी हो।


थोड़ी दूर चलने पर ही सांस का फूलना
अगर कुछ दूर चलने पर ही या थोड़ा सा शारीरिक परिश्रम करने से ही आपकी सांसें फूलने लगती है तो यह भी एक बड़ी परेशानी हो सकती है। ये एनीमिया, अस्थमा या हार्ट से जुड़ी बीमारियों के भी संकेत हो सकते हैं। आंकड़ो के अनुसार इस तरह की बीमारी ज्यादातर पुरूषों में होती है।

चेस्ट में गठान होना
अगर आपकी चेस्ट में कोई गठान है तो इसे गंभीरता से लें। यह ब्रेस्ट कैंसर का संकेत भी हो सकता है। उचित समय पर डॉक्टर को दिखा कर ही आप इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं।

बार-बार यूरिन आना
बार-बार बाथरूम जाना भी भयानक बीमारी के संकेत हैं। हो सकता है कि आपको डायबिटीज़ या प्रोस्टेट कैंसर हो। ऐसा होने पर भी तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें।

बालों का झड़ना
वैसे एक उम्र विशेष के बाद पुरुषों के बाल अक्सर ही झड़ने लगते हैं। किन्तु यदि आपके बाल असमय झड़ रहे हैं तो यह थायराइड या तनाव के संकेत हो सकते हैं। अगर लम्बे समय से आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।