अदरक और आंवले से दूर होगी सिगरेट की तलब, आजमाएं ये 15 आसान टिप्स


अदरक और आंवले से दूर होगी सिगरेट की तलब, आजमाएं ये 15 आसान टिप्स  अदरक और आंवले से दूर होगी सिगरेट की तलब, आजमाएं ये 15 आसान टिप्स

किंग के कारण कई जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए डाक्टर्स स्मोकिंग छोड़ने की सलाह देते हैं। लेकिन इसे छोड़ना आसान नहीं होता। हम बता रहे हैं ऐसे आसान उपाय जो नैचुरल हैं और इफेक्टिव भी। इनमें स्मोकिंग के विकल्प दे रहे हैं। साथ ही ऐसी डाइट भी सुझा रहे हैं जिसे लेने से स्मोकिंग की तलब कम होती जाएगी।

अदरक
सिगरेट पीने का मन करें, तो नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सूखे अदरक का टूकड़ा चूसें । इसमंे मौजूद सल्फर स्मोकिंग की इच्छा कम करता है।

आंवला
आंवले के टूकड़े में नमक मिलाकर सुखा लें । स्मोकिंग की इच्छा होने पर इन टूकड़ों को चूसें । इसमें मौजूद विटामिन सी निकोटीन लेने की इच्छा कम करता है।

दालचीनी
सिगरेट पीने की इच्छा होने पर दालचीन चबाएं या इसका टुकड़ा चूसें । इसका तीखा स्वाद निकोटीन की इच्छा खत्म करता है।

मुलैठी
जेब में सिगरेट के बजा मुलैठी रखें । स्मोकिंग की इच्छा होने पर मुलैठी के टुकड़े चबाएं। इससे सिगरेट की तलब कम होगी और डाईजेशन भी ठीक रहेगा ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।