रोज सुबह 1 गिलास अदरक और गाजर का जूस पीने से होंगे ये कमाल के फायदे.


आज कल लोग खुद को फिट रखने के लिये इंटरनेट पर ढेर सारी रेसिपीज़ ढूंढा करते हैं, जिसमें से जूस या स्‍मूदी की रेसिपी नंबर 1 पर होती है। पियें 1 कप अदरक का जूस, मिलेगा गठिया, मधुमेह और कोलेस्‍ट्रॉल से छुटकारा अगर आप जिम जाती हैं या फिर नहीं भी जाती हैं, और खुद की सेहत का ख्‍याल रखती हैं, तो आपको गाजर और अदरक का जूस रोजाना ब्रेकफास्‍ट के साथ पीना चाहिये।

इन दोनों ही सब्‍जियों में मिनरल्‍स, मल्‍टीविटामिन्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो पूरी सेहत के लिये फायदेमंद हैं। तो फिर देर किस बात ही अपना जूसर निकालिये और तैयार हो जाइये ताजा गाजर और अदरक का जूस बनाने के लिये।

सामग्री

  • गाजर- 4 से 5
  • अदरक- इंच
  • नींबू- 1
  • दालचीनी पावडर
  • सेंधा नमक

विधि

गाजर और अदरक को छील कर धो लें। फिर गाजर का जूस निकालें। उसके बाद अदरक का भी जूस निकालें और उसे गाजर के जूस के साथ मिक्‍स कर के एक गिलास में निकालें। जूस में स्‍वाद बढ़ाने के लिये आधा नींबू निचोड़ें और चुटकीभर सेंधा नमक या दालचीनी पावडर मिक्‍स करें। इसे रोजाना एक बार जरुर पियें, खासतौर पर नाश्‍ता करते वक्‍त।

इस जूस को तुरंत बना कर पीना चाहिये क्‍योंकि देर तक रखने के बाद इसमें से पोषक तत्‍व खतम होने लगते हैं। अगर आप चाहें तो इस जूस में 1 हरा सेब भी डाल सकते हैं

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।